एचडीएफसी बिजनेस लोन: ब्याज दर, पात्रता, दस्तावेज, और जानकारी

Share your love

एचडीएफसी बिजनेस लोन लेना एक बढ़िया डिसीज़न हो सकता है। व्यवसाय को गतिशील बनाने में समय पर मिलने वाली वित्तीय सहायता हमेश काम आती है। चाहे आप एक नया उद्यम शुरू कर रहे हों, दिन-प्रतिदिन के कार्यों का और बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हो, या बिजनेस को बढ़ाने की योजना बना रहे हों।

HDFC बैंक आपको एक उचित ब्याज दर पर बिजनेस लोन देकर मदद कर सकता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, आपके बिजनेस आईडिया में दम है और आपने एचडीएफसी बिजनेस लोन से जुड़ी जानकारी जैसे पात्रता, दस्तावेज और भी कई सारे जानकारी पा ली है तो आप निश्चिन्त होकर लोन अप्लाई कर सकते हैं।

घबराइए मत, अगर कुछ छूट गया है तो इस आर्टिकल में हमने HDFC बिजनेस लोन से जुड़ी तमाम जानकारी को आपके सामने रखा।

एचडीएफसी बैंक और बिजनेस लोन के बारे में

नामएचडीएफसी लिमिटेड
स्थापना (साल में)1977
कंपनीबैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी
सेवाएंबैंकिंग और वित्त सेवाएं
मुख्यालयमुंबई
बिजनेस लोन प्रकारविभिन्न
लोन की अवधि (महीने में)12 – 48
लोन राशि₹50 लाख तक (कुछ चयनित स्थानों में ₹75 लाख तक)

आइए एचडीएफसी बिजनेस लोन के बारे में बात करें। एचडीएफसी लिमिटेड, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन का संक्षिप्त रूप, 1977 से बैंकिंग और वित्त सेवाएं दे रहा है। हाँ, यह सिर्फ एक बैंक नहीं है; यह बैंक आपके लिए बैंकिंग और वित्त सेवाओं की एक बड़ी श्रृंखला प्रदान करता है।

अब, मुख्य बात – बिजनेस लोन। एचडीएफसी आपकी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न प्रकार के बिजनेस लोन की पेशकश करता है। चाहे आप एक नया उद्यम शुरू कर रहे हों, विस्तार कर रहे हों, या कुछ अतिरिक्त धन की आवश्यकता हो, HDFC Bank आपकी मदद करेगा।

समय को लेकर चिंतित हैं? डर नहीं! ऋण अवधि लचीली है, लोन के लिए आप 12 से 48 महीने तक की किश्त (EMI) बनवा सकते हैं।

अब, सुनहरा सवाल – आपको कितना मुल्ला मिल सकता है? ₹50 लाख तक आधार रेखा है, लेकिन यहाँ अच्छी बात है – चयनित स्थानों में ₹75 लाख तक बिजनेस लोन दिया जा रहा है।

एचडीएफसी बिजनेस लोन ब्याज दर

बिजनेस लोनब्याज दर
न्यूनतम10.00%
अधिकतम22.50%

अब, जब पैसे की बात आती है, तो एक चीज जिसकी हम सभी परवाह करते हैं वह है ब्याज दर। एचडीएफसी बिजनेस लोन के लिए, ब्याज दर न्यूनतम 10.00% से शुरू होती है और अधिकतम 22.50% तक जाती है।

10.00% की न्यूनतम दर से शुरू करने का मतलब है कि आपको उधार ली गई राशि पर सबसे कम भुगतान करना होगा। दूसरी ओर, अधिकतम दर 22.50% है, जो कि आपके द्वारा भुगतान किया जाने वाला उच्चतम ब्याज है।

आपकी वित्तीय प्रोफ़ाइल जितनी बेहतर होगी, आप उस 10.00% अंक के उतने ही करीब होंगे, जो होना भी चाहिए। लेकिन हे, भले ही आप शीर्ष स्तर पर न हों, चिंता न करें – एचडीएफसी बिजनेस लोन ब्याज दर 22.50% से ऊपर नहीं जाएंगे।

याद रखें, आपके व्यवसाय की वित्तीय स्थिति और क्रेडिट इतिहास जैसे कई कारकों के आधार पर ब्याज दरें भिन्न हो सकती हैं। अपनी स्थिति के अनुरूप विवरण प्राप्त करने के लिए एचडीएफसी कस्टमर सपोर्ट के साथ बातचीत करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

HDFC बिजनेस लोन के प्रकार

Englishहिंदी अनुवाद
Business Loan to Traderव्यापारिक ऋण व्यापारी को
Loan to Self-Employedस्वरोजगारी को ऋण
Business Loan to Manufacturerव्यापारिक ऋण निर्माता को
Business Loan to CAव्यापार ऋण सीए को
Business Loan for Doctorsचिकित्सकों के लिए व्यापार ऋण
Business Loan for Womenमहिलाओं के लिए व्यापार ऋण

एचडीएफसी बैंक विभिन्न क्षेत्रों के बिजनेस लोन की जरूरतों को पूरा करता है, जिससे यह विभिन्न आवश्यकताओं के लिए सुलभ हो जाता है।

चाहे आप एक व्यापारी हों जो अपने व्यवसाय का विस्तार करना चाहता हो, एक स्व-रोज़गार व्यक्ति हो जो वित्तीय सहायता चाहता हो, एक निर्माता हो जो विकास का लक्ष्य रखता हो, एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हो जिसे पेशेवर आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए धन की आवश्यकता हो,

एक डॉक्टर हो जो खुद के चिकित्सा सुविधाओं को उन्नत करने की योजना बना रहा हो, या उद्यमशीलता की आकांक्षाओं वाली एक महिला उद्यमी हो , एचडीएफसी ने आपके लिए बिजनेस लोन समाधान तैयार किया है।

विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए विकल्पों की एक श्रृंखला के साथ, एचडीएफसी बिजनेस लोन विविध उद्यमशीलता यात्राओं के लिए एक सहायक भागीदार के रूप में काम कर रहा है।

एचडीएफसी बिजनेस लोन पात्रता

योग्यता मापदंडमांग
व्यापार के प्रकारस्वयं-नियुक्त व्यक्ति, स्वामी, निजी लिमिटेड कंपनी और साझेदारी फर्म, जो निर्माण, व्यापार या सेवाओं में शामिल हैं।
न्यूनतम टर्नओवर₹40 लाख प्रतिवर्ष
व्यापार अनुभववर्तमान व्यवसाय में न्यूनतम 3 वर्ष, कुल 5 वर्ष का व्यावसायिक अनुभव
लाभकारीताव्यवसाय पिछले 2 वर्षों से लाभ कमाने वाला होना चाहिए।
न्यूनतम वार्षिक आय₹1.5 लाख प्रतिवर्ष
आवेदन के समय की आयुकम से कम 21 वर्ष
ऋण समाप्ति के समय की आयु65 वर्ष से अधिक नहीं

व्यवसाय चलाने वाला कोई भी व्यक्ति एचडीएफसी बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर सकता है! चाहे आप एक स्व-रोज़गार विशेषज्ञ हों, एक व्यवसाय के स्वामी हों, या किसी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या साझेदारी फर्म का हिस्सा हों

आपके व्यवसाय को प्रति वर्ष कम से कम ₹40 लाख की टर्नओवर होनी चाहिए अगर आप बड़ी राशि के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। आपके पास अपने वर्तमान व्यवसाय में कम से कम 3 वर्ष और कुल 5 वर्ष का व्यवसाय अनुभव होना चाहिए, अगर व्यवसाय प्रॉफिटेबल न भी रहा हो तो भारी लॉस कम से कम नहीं होना चाहिए।

आपके आयकर रिटर्न के अनुसार, आपकी प्रति वर्ष आय कम से कम ₹1.5 लाख होनी ही चाहिए, और आवेदन करते समय आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।

HDFC बिजनेस लोन फीस

शुल्क/शुल्केंविवरण
रैक ब्याज दर रेंजन्यूनतम 10.00% और अधिकतम 22.50%
लोन प्रोसेसिंग फीसलोन की राशि का 2.00% तक
लोन का पूर्ण भुगतान करने पर पूर्वाग्रह शुल्क24 EMI तक: प्रमुख बकाया का 4%
24-36 EMI: प्रमुख बकाया का 3%
36 EMI के बाद: प्रमुख बकाया का 2%
आंशिक भुगतान करने पर पूर्वाग्रह शुल्क01-24 EMI के बाद: भागीदारी राशि का 4%
24-36 EMI: भागीदारी राशि का 3%
36 EMI के बाद: भागीदारी राशि का 2%
वित्तीय वर्ष में प्रमुख बकाया का 25% तक आंशिक भुगतान एक बार और ऋण की अवधि के दौरान दो बार अनुमति है
किस्त विलंब होने पर शुल्क18% प्रति वर्ष + अतिरिक्त राशि
स्टैम्प शुल्क और अन्य कानूनी शुल्कलागू होने वाले राज्य के कानूनों के अनुसार
भुगतान मोड बदलने के लिए शुल्क₹500
कानूनी/आकस्मिक शुल्कवास्तविक मूल्यों पर
लोन बंद शुल्कऋण रद्दी शुल्क: शीतकाल/लुक-अप अवधि के भीतर
पुनः बुकिंग शुल्कपुनः बुकिंग शुल्क: ₹1000/- + अनुप्रयुक्त सरकारी कर

यहां आपके लिए एचडीएफसी बिजनेस लोन की फीस और शुल्क का विवरण देते हैं। सबसे पहले, जब ब्याज दर की बात आती है, तो यह न्यूनतम 10.00% से अधिकतम 22.50% तक हो सकती है। अब, लोन प्रोसेसिंग फीस लोन की राशि के 2.00% तक जा सकते हैं।

अब, अपने ऋण को जल्दी बंद करने की बात करें तो भुगतान की गई ईएमआई की संख्या के आधार पर शुल्क लगते हैं। यदि यह पहली 24 ईएमआई के भीतर है, तो यह मूल बकाया का 4% है; 24-36 ईएमआई के बीच, यह 3% है; और 36 ईएमआई के बाद यह घटकर 2% हो जाता है।

आंशिक भुगतान के लिए, आप मूल बकाया का 25% तक वर्ष में एक बार और ऋण अवधि के दौरान दो बार कर सकते हैं। भुगतान की गई ईएमआई के समय और संख्या के आधार पर शुल्क समान रूप से भिन्न होते हैं।

यदि आप किसी किस्त में देरी करते हैं, तो लेट ईएमआई पर 18% प्रति वर्ष का शुल्क और लागू सरकारी कर लगता है। इसलिए, उन भुगतानों में शीर्ष पर बने रहने का प्रयास करें।

ऐसे ही कई सारे फीस और चार्जेज हैं जिनमे से कुछ एचडीएफसी बिजनेस लोन की राशि में से काट लिया जाता है या किश्त के साथ लगा दिया जाता। है

एचडीएफसी बिजनेस लोन कस्टमर केयर नंबर

जानकारीनंबर
HDFC व्यापार ऋण ग्राहक सेवा नंबर1800 202 6161 / 1860 267 6161
HDFC व्यापार ऋण ग्राहक सेवा नंबर (विदेशी ग्राहकों के लिए)+9122 61606160

आइए अब एचडीएफसी कस्टमर सपोर्ट के बारे में बात करें। कोई प्रश्न है या सहायता की आवश्यकता है? यदि आप भारत में हैं तो आप उन्हें 1800 202 6161 या 1860 267 6161 पर कॉल कर सकते हैं।

यदि आप एक विदेशी ग्राहक हैं, विदेश से कॉल कर रहे हैं तो बस +9122 61606160 डायल करें। प्रक्रिया बहुत सीधी है. आप आवेदन करते हैं, वे चीजों की जांच करते हैं, और यदि सब कुछ अच्छा रहा, तो आपको समाधान मिल जाएगा।

एचडीएफसी बिजनेस लोन दस्तावेज

दस्तावेज़विवरण
पैन कार्डकंपनी/फर्म/व्यक्ति के लिए
पहचान प्रमाणपत्र (निम्नलिखित में से कोई भी)– आधार कार्ड – पासपोर्ट – मतदाता पहचान पत्र – पैन कार्ड – ड्राइविंग लाइसेंस
पता प्रमाणपत्र (निम्नलिखित में से कोई भी)– आधार कार्ड – पासपोर्ट – मतदाता पहचान पत्र – ड्राइविंग लाइसेंस – पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट
वित्तीय दस्तावेज़– नवीनतम आयकर रिटर्न सह आय की गणना – पिछले 2 वर्षों के लिए बैलेंस शीट – पिछले 2 वर्षों के लिए लाभ और हानि खाता (सीए सत्यापित/लेखा परीक्षित)
सत्ताएँ साबित करने के लिए– आयकर रिटर्न/व्यापार लाइसेंस/स्थापना/बिक्री कर प्रमाणपत्र
अन्य अनिवार्य दस्तावेज़– सोल प्रॉप्रायटर घोषणा – साझेदारी दस्तावेज़ का प्रमाणपत्र – सत्यापित मेमोरेंडम और आर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन की प्रमाणपत्र (निदेशक द्वारा सत्यापित) – बोर्ड निर्णय (मूल)

एचडीएफसी बिजनेस लोन के लिए आवेदन करते समय, सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार रखना महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास आवेदन करने वाली कंपनी, फर्म या व्यक्ति का पैन कार्ड है।

पहचान प्रमाण के लिए, आप निम्नलिखित में से कोई भी प्रदान कर सकते हैं: आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, या ड्राइविंग लाइसेंस। इसी तरह, पते के प्रमाण के लिए, विकल्पों में आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस या पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट शामिल हैं।

आवश्यक वित्तीय दस्तावेजों में आय की गणना के साथ नवीनतम आयकर रिटर्न (आईटीआर), साथ ही चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा प्रमाणित पिछले 2 वर्षों की बैलेंस शीट और लाभ और हानि खाता शामिल है।

निरंतरता प्रदर्शित करने के लिए, आईटीआर, व्यापार लाइसेंस, स्थापना प्रमाणपत्र, या बिक्री कर प्रमाणपत्र प्रदान करें। इसके अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि आपके पास अन्य अनिवार्य दस्तावेज हैं जैसे कि एकमात्र मालिक घोषणा, पार्टनरशिप डीड की प्रमाणित प्रति, मेमोरेंडम और आर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन की प्रमाणित सच्ची प्रति (निदेशक द्वारा प्रमाणित), और मूल बोर्ड संकल्प।

इन दस्तावेज़ों को व्यवस्थित रखने से आपकी एचडीएफसी बिजनेस लोन आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने में मदद मिलेगी।

HDFC बिजनेस लोन के लिए यहाँ से अप्लाई करें

एचडीएफसी बिजनेस लोन अप्लाई करेंApply Link

क्या आप अपने व्यावसायिक सपनों को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सहायता खोज रहे हैं? एचडीएफसी बिजनेस लोन पर विचार करें, बस ऊपर दिए गए आवेदन लिंक पर क्लिक करें, और आप अपने व्यवसाय के लिए समय पर लोन का प्रबंध करें।

अभी आवेदन करें लिंक पर क्लिक करें, अपने व्यावसायिक लक्ष्यों की ओर पहला कदम उठाएं और सफलता में एचडीएफसी को अपना वित्तीय भागीदार बनाएं।


Share your love
Sahil Dhimaan
Sahil Dhimaan

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate about entrepreneurship, startup, business, online marketing, innovative tech and online business growth.

Rohit Sharma Net Worth: रोहित शर्मा कुल संपत्ति, कितने अमीर क्रिकेटर? Surya Kumar Yadav Net Worth: How Much T20 Batsman Earn? India: 5th Global GDP, Yet Per Capita Matches Nigeria’s The Bike Which Costs Rs. 91 crore [The Neiman Marcus] List Revealed: October’s most sold cars in India here!