वेदांता शेयर प्राइस 9% गिरा | निवेशकों को भारी नुक्सान

Share your love

शेयर बाजार में वेदांता लिमिटेड के शेयरों की कीमत गुरुवार को लगभग 9% तक देखि गई। इस गिरावट का कारण एक ब्लॉक डील थी जिससे वेदांता ने लगभग 16.5 करोड़ इक्विटी शेयरों को बेचा जो कुल में 4,270 करोड़ रुपये के लगभग है।।

(ब्लॉक डील एक ऐसी वित्तीय सौदे की प्रक्रिया है जिसमें बड़ी मात्रा में संबंधित शेयरों की खरीद-बिक्री होती है। इसमें एक व्यक्ति या एक एंटिटी बड़े पैमाने पर शेयरों को बेचने की योजना बनाता है और इसे विशेष तिथि और समय पर पूरा करता है। सामान्य व्यापारिक सौदे में, शेयरों की खरीद-बिक्री एक-एक करके होती है, जिससे शेयर की कीमत प्रति शेयर परिभाषित होती है। लेकिन ब्लॉक डील में, बड़ी मात्रा में शेयरों को एक साथ एक साथ बेचा जाता है।)

Livemint के अनुसार, इस ब्लॉक डील का कारण वेदांता ग्रुप के प्रमोटर के कर्ज को कम करने और कंपनी को Green Energy Business में परिवर्तित करने का था। 

इस डील की वजह से शेयर मार्केट में उथल-पुथल हो गई और इससे वेदांता शेयर प्राइस में गिरावट दिखी। जिसका कारन ब्लॉक डील का भावी होना था यानी वेदांता लिमिटेड (जो भारतीय बहुराष्ट्रीय खनन कंपनी है) द्वारा बड़ी संख्या में शेयरों को बेचने की योजना बनाई गई थी, लेकिन यह डील अभी तक वास्तविकता में पूर्ण नहीं हुई। 

वेदांता के एक प्रमोटर एंटिटी, ट्विन स्टार होल्डिंग्स लिमिटेड, ने इसी खनन कंपनी के एक 4.3% हिस्से को बेचने का फैसला किया। इसमें लगभग 16 करोड़ शेयर्स को 4,136 करोड़ रुपये की कीमत पर बेचा गया,

माना जा रहा है की यह बिजली बिलियनेयर अनिल अग्रवाल (founder and chairman of Vedanta Resources Limited) की योजना का हिस्सा है जो उनके वेदांता ग्रुप को पूरी तरह से green energy and non-ferrous व्यापार में परिवर्तित करने का एक हिस्सा है।

ये भी मन जा रहा है की ट्विन स्टार का ये फैसला वेदांता ग्रुप को कर्ज कम करने और ग्रीन एनर्जी व्यापार में बदलने की योजना का हिस्सा है। इस डील के अनुसार ट्विन स्टार होल्डिंग्स को प्रात्यक्ष बिक्री के लिए 180 दिन की लॉक-अप है, और इसे क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल खरीददारों के लिए हो सकता है।

वेदांता के शेयर्स इस साल अबतक 18% तक गिर चुके हैं। वेदांता शेयर प्राइस एक महीने में 9% तक गिर गए हैं।

और पढ़ें : – अमन गुप्ता, पीएम मोदी फ्रांस में एक साथ पर क्यों ?

और पढ़ें : – गांव देहात में चलने वाला बिजनेस |12 महीने चलने वाला बिजनेस

Share your love
Sahil Dhimaan
Sahil Dhimaan

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate about entrepreneurship, startup, business, online marketing, innovative tech and online business growth.