चौंक जाओगे ‘शार्क टैंक इंडिया’ में इनकी कुल संपत्ति जान कर

Share it with them?

‘शार्क टैंक इंडिया’ जो आज पूरे हिंदुस्तान में लोगों का सबसे चाहिता रियालिटी शो बन चुका है, इन दिनों काफी चर्चा में है। खासकर शार्क टैंक में मौजूद जजेस जिनकी कुल संपत्ति जानकर शायद आप भी चौक जाए।

अभी हाल ही में सोनी टीवी पर लांच हुआ यह न्यू रियलिटी शो छोटे बड़े सभी तरह के व्यापारियों को और एंटरप्रेन्योर्स को फंडिंग यानी पैसे प्रोवाइड करवा रहा है।

जिसे एक सराहनीय पहल भी माना जा रहा है। शो के अंदर आपने जजेस को कई बार लाखों की डील, कभी-कभी तो करोड़ों की डील शार्क टैंक इंडिया में आये इन्हीं व्यापारियों के साथ साझा करते हुए देखा है।

ऐसे में आपके दिमाग के अंदर भी एक सवाल तो जरूर आया होगा कि आखिर शार्क टैंक इंडिया में इन जजस की कुल संपत्ति कितनी है। आख़िर कैसे ये जजस इतनी आसानी से लोगों पर उनके बिज़नेस पर इन्वेस्ट कर रहे हैं।

इससे पहले कि हम सोनी टीवी पर प्रसारित इस शो में दिखाए गए जजेस की नेटवर्थ के बारे में डिस्कस करें आपको बता दें कि शार्क टैंक कोई नई चीज नहीं है।

इसे 9 अगस्त 2009 को एक अमेरिकन बिजनेस रियलिटी टेलिविजन सीरीज के रूप में लॉन्च किया गया था जो शुरुआती दिनों में सिर्फ अमेरिका में ही दिखाया जाता था।

इस शो का मुख्य उद्देश्य था व्यापारियों को और एंटरप्रेन्योर को फंडिंग प्रोवाइड करना और आप ये भी जान कर हैरान होंगे की शार्क टैंक सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मौजूद है। जिसमे शामिल है United Kingdom, Ireland, Russia, Australia, Spain, अफगानिस्तान और अब इंडिया में भी इसे सोनी टीवी के माध्यम से लाया गया है।

और ऐसा पॉसिबल हो सका इंडिया के कुछ हाई नेटवर्थ वाले लोगों से जो और कोई नहीं बल्कि शौक टैंक इंडिया में मौजूद यही जजस हैं।

जिनको आप कुछ इन नामों से जानते हैं – जैसे आशनीर ग्रोवर, नमिता थापर, अनुपम मित्तल, विनीता सिंह, गजल अलग, पियूष बंसल, एंड अमन गुप्ता।

तो आखिर कौन है यह जजेस? आखिर कैसे यह जजीस इतना पैसा शार्क टैंक में आए कंटेस्टेंट को दे पा रहे हैं? जवाब इनकी हाई नेटवर्थ में छुपा है तो देरी ना करते हुए चलिए शुरू करते हैं।

अशनीर ग्रोवर

shark tank india judges ashneer grover founder bharatpe
source: अशनीर ग्रोवर

GQ इंडिया की मने तो शार्क टैंक इंडिया के जज अशनीर ग्रोवर, जिन्हें आप उनके थोड़े से गुस्सैल स्वभाव से भी जानते हैं कि नेट वॉर्थ लगभग Rs. 700 करोड़ है।

अशनीर ग्रोवर दरअसल भारत पे (BharatPe) जो एक डिजिटल पेमेंट ऐप है के मैनेजिंग डायरेक्टर और को-फाउंडर हैं।

अमन गुप्ता

हमारी अगली शार्क टैंक इंडिया जज हैं अमन गुप्ता जो अभी भारत के सबसे तेजी से बढ़ने वाले टेक ब्रांड बोट (BOAT) के को-फाउंडर और सी.ई.ओ है, जिनकी नेट वॉर्थ लगभग Rs. 700 करोड़ बताई गई है।

अगर बोट कंपनी की बात करें तो इसकी वैल्यू लगभग Rs. 2200 करोड़ है। अमन गुप्ता हालांकि अपने बोट ब्रांड जो 2015 में लांच किया गया है के अलावा और कई कंपनियों में भी इन्वेस्टर रह चुके हैं।

नमिता थापर

हमारी अगली शार्क टैंक की मोस्ट स्टाइलिश एंड ब्यूटीफुल जज है नमिता थापर जिन्हें आप फार-मां के नाम से भी जानते हैं एम क्योर फार्मास्यूटिकल्स (Emcure Pharmaceuticals) की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर है।

नमिता थापर की नेट वॉर्थ Rs. 600 करोड़ बताई जाती है। एमक्यूर के अलावा नमिता थापर वेंचर लिमिटेड (Venture Limited) की भी फाउंडर है।

पियूष बंसल

पियूष बंसल शार्क टैंक इंडिया में अपने शांत और तेज दिमाग के लिए जाने जाते हैं। पियूष बंसल दरअसल लेंसकार्ट LENSKART के सी.ई.ओ. हैं जो एक ई-कॉमर्स पोर्टल है जहाँ आप जाकर अपने लिए चश्मा बनवा सकते है।

पियूष बंसल ऐस्टीमेटेड नेट वर्थ है लगभग Rs. 600 करोड़। ऐसा भी माना जा रहा है कि लेंसकार्ट अभी इंडिया की यूनिकॉर्न कंपनी की लिस्ट में भी शामिल होने जा रही है।

अनुपम मित्तल

अनुपम मित्तल जो अपने शांत और तेज दिमाग के कारण जाने जाते हैं पीपल ग्रुप और shaadi.com के फाउंडर है। इसके अलावा makaan.com भी अनुपम मित्तल की ही देन है जिनकी अब तक Rs.185 करोड़ नेट वॉर्थ मानी गई है। इसके अलावा अमन मित्तल OLA ओला कंपनी के भी इन्वेस्टर बताए गए हैं।

गजल अलघ

33 वर्षीय गजल अलघ शार्क टैंक की वन ऑफ द यंगेस्ट जज है। गजल अलघ मामा अर्थ की को-फाउंडर एंड चीफ है जिनकी नेटवर्थ लगभग Rs.148 करोड़ बताई जाती है। मामाअर्थ कम्पनी आयुर्वेदिक स्किन-केयर एंड ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स बनाती है।

विनीता सिंह

विनीता सिंह शुगर कॉस्मेटिक्स की सी.ई.ओ. एंड को-फाउंडर है जो अपने थोड़े चंचल मिज़ाज़ के लिए शार्क टैंक इंडिया में एक जज के ओधे पर हैं, जिनकी नेट वॉर्थ भी लगभग Rs. 300 करोड़ बताई गई है। sugar cosmetics कंपनी की टोटल वैल्यू भी करोड़ो में है।

Sahil Dhimaan
Sahil Dhimaan

Hi Friend!!! Nice to meet you here. I Sahil Dhiman (a passionate writer turned blogger, YouTuber, social media influencer, stock market and crypto investor) welcomes you all to my website - Gyanfry.com – the only place where Gyan taste better for you, me, your family and friends.

Articles: 26

Leave a Reply

Your email address will not be published.

What is Rs 34,6150000000 DHFL Bank Fraud Case? What is Metaverse? Simply Explained (With Visuals) अब आपके घर की छत्त बनाया करेगी बिजली सभी कारों से अनोखी टेस्ला कार? दीपिका पादुकोण की फिल्म गहराइयां पर फैंस नाराज ‘रोमांस न भाया’