सही तरीका! ₹6 लाख तक Google Pay Business Loan लेने का (यहाँ करें अप्लाई)

Share your love

भारत की 97% यंग जनरेशन मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन का उपयोग किसी न किसी सुविधा के लिए करती हैं। और करें भी क्यों न? ये एप्लीकेशन सचमे इतनी सुविधा प्रदान कर रहे हैं की बैंक से जुडी लगभग 90% चीजें आज mobile app के माध्यम से हो रही है। जैसे की Google Pay Business Loan, जो कहने को तो एक डिजिटल पेमेंट सिस्टम है जो ऑनलाइन ट्रांसेक्शन में सुविधा देता है।

लेकिन अगर आप बिजनेस करते हैं, और अचानक पैसों को जरूरत आ पड़ी है, और उससे भी बूरा, अगर बैंक में फूटी कोड़ी भी नहीं पड़ी है तो खुश हो जाएँ, बिना पैसे के भी आप Google Pay App से पैसे ट्रांसफर कर सकते और आपने बिजनेस के पेसो की कमी को समय रहते पूरा कर पाएंगे।

दरअसल Google ने अभी हाल ही में Google Pay Business Loan स्कीम को लांच किया है जिसकी मदद से भारत के तमाम छोटे व्यवसाई, दुकाने और बिजनेस शॉप अपने व्यापर को बढ़ा सकते हैं। गूगल एप्लीकेशन की मदद से आप घर बैठे ₹15,000 से ₹6 लाख रूपए तक का लोन बड़े ही आराम से पा सकते हैं। पर कैसे मिलेगा बिजनेस लोन

गूगल पे बिजनेस लोन को अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको Google pay app को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना होगा। App इनस्टॉल कर लेने के बाद आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिन्हे नीचे बताया गया है, Google Pay Business Loan Online Apply कर देखते हैं।

Google Pay Business Loan Online Apply | ऐसा होगा ऑनलाइन आवेदन

व्यवसाय के लिए Google Pay पर सरल चरणों में ऋण के लिए आवेदन करने की पूरी विधि को निचे बताया गया है।

यदि आपको अपने व्यवसाय या व्यक्तिगत जरूरतों के लिए पैसों की आवश्यकता है, तो अब आप Google Pay for Business ऐप के माध्यम से आसानी से Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं।

1. Google Pay For Business App खोलें:

Google Pay Business Loan Step 1

अगर आपके पास ये आप नहीं है तो Google Play store या Apple App Store पर जाकर आप इस mobile application को डाउनलोड करें। इसके बाद अपने फोन पर Google Pay ऐप खोलें।

App खोल लेने के बाद “Loan” का ऑप्शन ढूंढें और “Offer” टैब पर क्लिक करें।

2. अपना लोन आवेदन प्रारंभ करें:

Google Pay Business Loan Step 3

क्यूंकि Google Pay कईं सारी फाइनेंसियल कंपनियों के साथ एक Lending Partner है, स्क्रीन पर आपको एक के बजाये कई लोन ऑफर देखने को मिलेगें। अपना इच्छित ऑफर चुनें और “Apply Now” पर टैप करें।

तो घबराइए मत, जैसे ही आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं आपको Google Pay के साथ काम करने वाले वित्तीय संस्थान की वेबसाइट पर ले जाया जाएगा।

3. व्यक्तिगत विवरण प्रदान करें:

Google Pay online loan application process के आरम्भ में आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाती है जिसे आपको भरना। इन जानकारी में शामिल होता है आपका नाम, उम्र, और बिजनेस डिटेल्स आदि।

4. बिजनेस लोन राशि और अवधि चुनें:

Google Pay Business Loan Step 2

अपने बारे में डिटेल्स देने के बाद अब आपसे Google Pay for Business App की तरफ से चुनने के लिए पुछा जाता है की आपको कितने पैसे की आवश्यकता है और आप इसे वापस भुगतान करने में कितना समय लेना चाहते हैं।

अंतिम ऋण प्रस्ताव की जांच करें और इलेक्ट्रॉनिक रूप से समझौते पर हस्ताक्षर करें। इसके बाद (केवाईसी) से सम्बंधित दस्तावेज अपलोड करें।

5. EMI भुगतान सेट करें और आवेदन जमा करें:

आसान किश्त और लोन के भुगतान के लिए सेटअप ईमैंडेट या सेटअप एनएसीएच में से किसी एक को चुनें। और अंत में हर चीज की समीक्षा करें और अपना ऋण आवेदन जमा करें।

सुनिश्चित करें कि आपके खाते में हर महीने ईएमआई कटौती के लिए पर्याप्त पैसा है।
आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर अंतिम प्रस्ताव बदल सकता है।

अपने ऋण की स्थिति को ट्रैक करने के लिए Google Pay for Business ऐप में “My Loan” अनुभाग जांचें।

Google Pay Business Loan Customer Support

यदि आपको आवेदन के दौरान कोई समस्या आती है, तो मदद के लिए आप गूगल के लेंडिंग पार्टनर से संपर्क करें।

Google Pay Business Loan Customer Support Link

कृपया ध्यान दें, क्यूंकि Google खुद लोन नहीं देता, बल्कि अपने लेंडिंग पार्टनर Indifi और DMI Finance के साथ मिलकर आपको लोन की सुविधा प्रदान करता है तो Loan से सम्बंधित किसी भी पूछ ताछ को आप Google के lending partners

ब्याज कितना भरना पड़ेगा? Google Pay Business Loan Interest Rate

यदि आप Google Pay for Business ऐप का उपयोग करके अपने व्यवसाय के लिए ऋण चाहते हैं, तो ब्याज दर 1% से शुरू हो सकती है। आप कितना पैसा उधार ले रहे हैं, आप इसे वापस चुकाने में कितना समय लेंगे और आपके व्यवसाय की वित्तीय स्थिति जैसे कारकों के आधार पर यह दर बदल भी सकती है।

आपके ऋण को स्वीकृत करने के बाद, यदि यह एक निश्चित दर (Fixed Interest) वाला Business Loan है तो ब्याज दर लोन ख़तम होने तक वही रह सकती है। लेकिन अगर यह परिवर्तनीय दर (Variable/Reducing Interest) वाला लोन है, तो लोन पर ब्याज लोन के अंत तक कम होता जायेगा। लेकिन कई कारको के आधार पर ब्याज बदल सकता है।

तो, संक्षेप में, Google Pay for Business 1% की शुरुआती ब्याज दर के साथ बिजनेस लोन प्रदान करता है.

Google Pay Business Loan Eligibility Criteria | गूगल पे बिजनेस लोन के लिए पात्रता

Google Pay के माध्यम से व्यवसाय ऋण प्राप्त करने के लिए, आपको कुछ जरूरी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना होगा। ये क्राइटेरिया अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन कुछ सामान्य कारकों में शामिल हैं, जैसे:

व्यावसायिक आयु: आपका व्यवसाय थोड़ा पुराना होना चाहिए।

अच्छा क्रेडिट स्कोर: अगर बिजनेस पुराना भी नहीं है तो एक अच्छा क्रेडिट रिकॉर्ड होना महत्वपूर्ण है।

पर्याप्त राजस्व: आपका व्यवसाय ऋण चुकाने के लिए पर्याप्त आय अर्जित करने वाला होना चाहिए।

लाभप्रदता: ऋणदाता यह देखना पसंद करते हैं कि आपका व्यवसाय प्रॉफिटेबल हो।

Business के लिए Google Pay ऐप पर लोन अप्रूवल की संभावना बढ़ाने के लिए आप इस जानकारी का भी सहारा ले सकते हैं:

Google Pay का उपयोग करें: Google Pay QR कोड के माध्यम से अक्सर भुगतान स्वीकार करें।

ग्राहकों को प्रोत्साहित करें: अपने ग्राहकों को भुगतान के लिए Google Pay QR कोड का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।

अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखें: सुनिश्चित करें कि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छी स्थिति में है।

Google Pay Business Loan से जुड़ी अन्य जानकारी

याद रखें, यह सुविधा अभी हर जगह उपलब्ध नहीं है। यदि यह आपके क्षेत्र में उपलब्ध है, तो आप Google Pay for Business ऐप के माध्यम से ऋण आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं की आपका Google Pay Business Loan जल्द से जल्द approve हो जाये तो आप अपने CIBIL, जो 3 अंकों की संख्या वाला होता है उसे बढ़ाने का प्रयास करें। यह स्कोर यह देखकर निर्धारित किया जाता है कि आपने अतीत में अपने क्रेडिट को कितनी अच्छी तरह से संभाला है, जिसमें समय पर ऋण चुकाना और आपके पास कितने समय से क्रेडिट है जैसी चीजें शामिल हैं।

एक अच्छा CIBIL स्कोर 750 या उससे अधिक होता है, और उत्कृष्ट 850 या उससे अधिक होता है। आपका स्कोर जितना अधिक होगा, बेहतर ऋण शर्तें और कम ब्याज दरें मिलने की अधिक संभावना होगी।

Share your love
gyanfry.com
gyanfry.com

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate writer, blogger, youtuber, influencer, digital marketer, SEO expert and most importantly, an Accidental Entrepreneur, working with a vision to expand my knowledge horizon by sharing business ideas, business case studies, business technology, money making motivation and all rich insights through the blog website Gyanfry.