[भारत में 50% आवेदन रद!] तो, बिजनेस लोन कैसे ले?

Share your love

तो, बिजनेस लोन कैसे ले? यह एक बहुत बड़ा प्रश्न बन चूका है। कुछ लोग बिजनेस के लिए लोन व्यापर को बढ़ाने के लिए लेते हैं और कुछ व्यापर को शुरू करने के लिए ऋण लेते हैं।

भारत एक growing country है, आए नए दिन एक नया उधोग लांच होता है। Department for Promotion of Industry and Internal Trade (DPIIT) के अनुसार, 3 अक्टूबर, 2023 तक, भारत में 112,718 से अधिक स्टार्टअप हैं। जिससे भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बनाता है।

भारत का ये स्टार्टअप इकोसिस्टम और भी बड़ा बन सकता है, लेकिन कुछ कारणों से ऐसा नहीं हो पा रहा है। जैसे की भारत में छोटे बिजनेस या अभिलषित व्यापारिओ को अक्सर पूँजी की कमी महसूस होती है। भारत में ज्यादार व्यपारी बैंक से लोन लेना चाहते हैं। पर कुछ कारणों से ऐसा नहीं हो पा रहा है।

Business Insider की 2022 की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में हर 2 में से 1 micro loan के लिए किया गया आवेदन रद कर दिया जाता है। यानि 50% माइक्रो लोन के लिए दिए गए आवेदनों को रद्द कर दिया जा रहा है।

बिजनेस लोन कैसे ले हिंदी में बताइये

इस रिपोर्ट के मुताबिक, पहले Loan Rejection की ये दर 30% – 35% ही थी, यानी हर 3 में से 1 लोन के लिए आवेदन रिजेक्ट होता था, लेकिन अब ये दर बढ़ चुकी है। लोग अब चिंता में है की बिजनेस लोन कैसे ले?

पर क्यों हो रहे हैं बिजनेस लोन रद्द?

बिजनेस लोन रद्द होने के कुछ मुख्य कारण है, सबसे पहला तो ये की नहीं RBI की Guidelines के अनुसार, collateral-free micro loan के लिए आपका EMI to Income Ration 50% होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, यदि कोई व्यक्ति प्रति माह ₹10,000 कमाता है, तो उसका मासिक ऋण भुगतान ₹5,000 (₹10,000 का 50%) से अधिक नहीं हो सकता।

दूसरे, यह तय करते समय कि क्या किसी को ऋण मिल सकता है, बैंक को उस व्यक्ति के सभी ऋणों को देखना होगा, न कि केवल माइक्रोफाइनेंस संस्थानों से प्राप्त ऋणों को।

इससे ऋण स्वीकृत करने की प्रक्रिया में अधिक समय लगता है क्योंकि उन्हें घरेलू स्तर पर सभी ऋणों की जांच करनी होती है। ये नए नियम सभी प्रकार के बैंकों और वित्तीय कंपनियों पर लागू होते हैं।

तो, बिजनेस लोन कैसे ले? कैसे मिलेगा बिजनेस के लिए लोन?

अगर आपको भी बिजनेस लोन नहीं मिल पा रहा है तो आप निचे दी गयी कुछ विशेष जानकारियों का इस्तेमाल जरूर करें। हालाँकि ये जानकारी 100% सुनिश्चित नहीं करती है आपको बिजनेस लोन उतना मिलेगा जितना लेने के आप इच्छुक है, पर कम से कम आपको निराशा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

एक मजबूत क्रेडिट स्कोर बनाएं:

सबसे पहले सुनिश्चित करें की आपका क्रेडिट स्कोर 700 से ऊपर है, क्योंकि इससे आपके बिजनेस लोन मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। ऑनलाइन क्रेडिट स्कोर वेबसाइट जैसे की Paisa Bazaar पर आप अपना क्रेडिट स्कोर फ्री में चेक कर सकते हैं।

स्थिर आय सुनिश्चित करें:

अगर आप एक नया बिजनेस चालू करने के बारे में सोच रहें हैं तो बैंक द्वारा निर्धारित आय के पात्रता मानदंडों को पूरा करते हुए, अपनी नौकरी, या व्यवसाय के माध्यम से नियमित और स्थिर आय बनाए रखें और प्रूफ के तौर पर अपने बैंक डिटेल्स और इनकम प्रूफ अपने पास रखें।

सटीक जानकारी प्रदान करें:

दोबारा जांच करें और सुनिश्चित करें कि application process में कठिनाइयों से बचने के लिए आपके ऋण आवेदन में सभी विवरण, जैसे आपका नाम, पता, फोन नंबर और खाता जानकारी सटीक हैं। उदाहरण के तौर पर – आपके आधार कार्ड पर मौजूदा एड्रेस आपका current address होना चाहिए।

मौजूदा ऋणों का प्रबंधन करें:

एक साथ बहुत सारे ऋण लेने से बचें, क्योंकि उच्च ऋण-से-आय (high debt to income ratio) आपके पुनर्भुगतान को निपटाने करने की क्षमता के बारे में मुश्किलें पैदा कर सकता है और अस्वीकृति का कारण बन सकता है।

संपूर्ण दस्तावेज़ीकरण: पात्रता मानदंड पूरा करें

आय और क्रेडिट स्कोर के अलावा, आयु, राष्ट्रीयता, लाइसेंस और अन्य आवश्यक कागज जैसे अन्य पात्रता मानदंडों से अवगत रहें, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप अपने बिजनेस लोन एप्लीकेशन की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। कृपया ध्यान दे, अगर आप कम पढ़े लिखे भी हैं तब भी आपको बिजनेस लोन मिलेगा।

एक Positive Tax History बनाए रखें:

वित्तीय जिम्मेदारी प्रदर्शित करने और अपनी बिजनेस लोन की सम्भावना को बढ़ाने के लिए ऋण के लिए आवेदन करने से पहले कम से कम दो साल तक सक्रिय रूप से आयकर दाखिल करें। Income Tax Return या जीएसटी लाभ और हानि | GST क्यों भरें ? के बारे में पढ़ें।

अधिक उधार लेने से बचें:

बैंक द्वारा, क्रेडिट या ऋण के भूखे समझे जाने से बचने के लिए एक वर्ष में लिए जाने वाले ऋणों की संख्या सीमित करें, भले ही आपने उन्हें अच्छी तरह से प्रबंधित किया हो। बैंक अधिक उधार लेने वाले व्यक्तियों को और ऋण देने में हिचकिचाहट महसूस कर सकते हैं।

एक व्यवसाय योजना तैयार करें:

लाभ मार्जिन, लक्षित ग्राहकों और राजस्व वृद्धि जैसे कारको को मिलकर अगर आपके पास एक बढ़िया व्यवसाय योजना तैयार है तो अपनी समझ और योजनाओं के बारे में ऋणदाताओं में विश्वास पैदा करने के लिए अपने व्यवसाय का एक व्यापक दृष्टिकोण प्रस्तुत करें।

बाहरी कारकों के बारे में सूचित रहें:

अपने उद्योग को प्रभावित करने वाले बाहरी कारकों से सावधान रहें, जैसे कर नियमों या सरकारी नीतियों में बदलाव।
मंदी या भू-राजनीतिक चुनौतियों जैसे महत्वपूर्ण समय के दौरान ऋण के लिए आवेदन करने से बचें।

आपराधिक इतिहास का खुलासा करें:

ऋणदाताओं को संस्थापकों, निदेशकों या प्रमुख कर्मियों के किसी भी आपराधिक इतिहास का खुलासा करें।
पिछली घटनाओं के बारे में पारदर्शिता विश्वास कायम कर सकती है, भले ही गंभीर अपराध अभी भी ऋण स्वीकृति को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे करने पर बिजनेस लोन की एप्लीकेशन आगे चलकर रिजेक्ट होने से बच सकते है।

Cashflow को मजबूत करें:

अगर आपका पहले से ही कोई बिजनेस है तो ऋणदाताओं को ऋण चुकाने की अपनी क्षमता के बारे में आश्वस्त करने के लिए ध्यान दे की आपके पास एक मजबूत और निरंतर नकदी प्रवाह (cash flow) की परियोजना है।

इन युक्तियों का पालन करके, आप व्यवसाय के लिए ऋण स्वीकृत होने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। बिजनेस लोन कैसे ले? यह कुछ मुख जानकारी है जिसका अगर आप पालन करते हैं तो आप अवश्य की लोन प्राप्त कर लेंगे।

Share your love
Sahil Dhimaan
Sahil Dhimaan

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate about entrepreneurship, startup, business, online marketing, innovative tech and online business growth.

2023 में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा रहा? A Look at the AMAZON Most Sold Product List of November! India: 5th Global GDP, Yet Per Capita Matches Nigeria’s List Revealed: October’s most sold cars in India here! Rohit Sharma Net Worth: रोहित शर्मा कुल संपत्ति, कितने अमीर क्रिकेटर?