टेस्ला सोलर रूफ | घर की छत बनाएगी बिजली करेगी कार चार्ज

Share it with them?

आ गई टेस्ला सोलर रूफ घर को रोशन करने। दुनिया का सबसे आमिर आदमी एलोन मसक अपनी टेक्नोलॉजी और व्यापार की दुनिये में बढ़ती छवि के बलबूते आज काफी मशहूर बन चुके है। चाहे धरती पर टेस्ला कार्स हो या अंतरिष्क में SpaceX की बढ़ती ताकत, एलोन मसक आज टेक्नोलॉजी की दुनिया में काफी बढ़त हासिल कर चुके है।

हालाँकि SpaceX पर अभी और काम जारी है लेकिन टेस्ला कार्स के फीचर्स ने तो जैसे दुनिया भर के कार, व्हीकल और ऑटोमोबाइल सेक्टर में धूम मचा रखी है। और अब टेस्ला सोलर रूफ दुनिया को बदलने वाली है।

टेस्ला कार्स फीचर्स हिंदी में जानने के लिए आप हमारी पिछली पोस्ट को भी देख सकते है।

टेस्ला की गाड़ियां दरअसल इलेक्ट्रॉनिक है। भारतीय कारों की तरह टेस्ला की ये कारें पूरी तरह बिजली पर चलती है। जैसे आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज करते हैं वैसे की टेस्ला कार्स को चार्ज किया जाता है।

टेस्ला कार्स के इसी फीचर की वजह से ये गाड़ियां प्रदूषण भी नहीं फैलाती।

टेस्ला कार्स की समस्या

हालाँकि इन कारों के बनाते वक्त एलोन मस्क को एक समस्या का पता चला। जैसे की आपको पता ही होगा की आपके स्मार्टफोन को चार्ज होने में भी काफी समय लगता है। वैसे ही टेस्ला कार्स को भी चार्ज होने में समय लगता है।

पर इसका भी समाधान एलोन मस्क बड़े ही चालाकी से ढूंढते हैं और पेट्रोल पंप की ही तरह सुपरचार्जिंग स्टेशन जगह-जगह इनस्टॉल करवा देते है। इन स्टेशन को आप टेस्ला आप की मदद से ढूढ़ सकते है।

फिर भी कुछ लोगो के लिए बार-बार स्टेशन पर जाना संभव नहीं था और घर पर ही टेस्ला को चार्ज करना काफी मेहेंगा भी था और काफी तनाव भरा भी। क्यूंकि घर की बिजली से टेस्ला कार्स को चार्ज करने में काफी काफी समय लगता था इसलिए टेस्ला मोटर्स ने अब टेस्ला सोलर रूफ को लांच कर दिया है।

टेस्ला सोलर रूफ क्या है? कैसे काम करती है? जाने हिंदी में

टेस्ला सोलर रूफ दरअसल टेस्ला मोटर्स कंपनी या कही एलोन मस्क की ही एक इन्वेंशन है। साधारण भाषा में कहें तो ये घर की छत पर लगाने वाली टाइल्स है जो सूरज की ऊर्जा से बिजली उत्पन करती है और पूरे घर को फ्री में बिजली उपलब्ध करवाती है।

इसी सोलर रूफ के बदौलत आप टेस्ला कार्स को बड़े ही आराम से अपने घर पर चार्ज कर सकते है। ये सोलर टाइल्स हालाँकि दिखने में आम टाइल्स जैसी हैं पर ऍम टाइल्स से कई गुना फायदेमंद हैं। चलिए इन टाइल्स के बारे में थोड़ा ओर गहराई से जानते है।

टेस्ला सोलर रूफ टाइल्स के फीचर हिंदी में

टेस्ला सोलर रूफ टाइल्स के फीचर्स को हमने नीचे संक्षेप में बताने की कोशिश की है। तो चलिए जानते है –

1. टाइल्स की उम्र

टेस्ला कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट के मुताबिक ये टाइल्स लगभग 25 वर्षों तक टिकी रहती है और घर के लिए बिजली बनाती हैं। हालाँकि मिटी या सीमेंट से बानी रूफ टाइल्स 100 से 150 साल तक टिकी रहती हैं पर हम ये भी तो नहीं भूल सकते की हम हर 10 से 20 वर्षे के बीच घर की मरम्मत करवाते हैं और टेस्ला रूफ टाइल्स की 25 साल की उमर जायज हैं।

2. पावर बैकअप

tesla-solar-roof-tiles-feature-power-backup-in-hindi

टेस्ला कंपनी के मुताबिक ये टाइल्स 24×7 का पावर बैकअप देती हैं। हर एक टाइल सूरज की ऊर्जा को सोखती हैं और बिजली बनती हैं। फिर इसी बिजली को वो अपने आप में स्टोर कर कर भी रखती हैं। ताकि ज़रुरत पड़ने पर आप कभी भी घर पर बने इस बिजली को बिना किसी खर्च के इस्तेमाल कर सके।

3. बिजली का उत्पादन

टेस्ला सोलर टाइल्स और सोलर पेनल्स कितनी बिजली प्रोडूस करते हैं अभी इसके बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं हैं पर कंपनी का दावा हैं उसने अब तक लगभाग 400,000 घर की छतो को बिजली बनाती छतों में बदल दिया हैं। इससे ये जाहिर होता हैं की लोग एलोन मस्क की इस इन्वेंशन से काफी प्रभावित हैं और टेसल सोलर रूफ को काफी फायदेमंद भी समझ रहे हैं।

4. टेस्ला सोलर रूफ ऐप

tesla-solar-roof-app-in-hindi

कभी सोलर रूफ ख़राब हो जाये, घर की चाट बिजली का उत्पादन कर भी रही हैं के नहीं? कैसे पता करें की टेस्ला सोलर पैनल ने कितनी बिजली एक दिन में बनायीं हैं? जवाब बड़ा ही साधारण हैं। ये सब जानकारी आप टेस्ला अप्प के जरिये बड़े ही आराम से अपने स्मार्टफोन पर पा सकते हैं। टेस्ला अप्प प्लेस्टोरे और एप्पल अप्प स्टोर पर उपलभ्द हैं।

5. वारंटी

बिजली बनाने वाली ये छत 25 साल की वारंटी के साथ अति हैं। यानि अगर कोई भी टाइल ख़राब हो या कुछ डिफ़ॉल्ट हो तो एलोन मस्क की कंपनी टेस्ला इसकी जिम्मेदार होगी और ख़राब हुई सोलर टाइल को बदल कर देगी। हालाँकि टाइल्स का ख़राब होना काफी मुश्किल हैं क्यूंकि कंपनी इन्हे बड़े ही शुद्धता और ध्यान से बनाती हैं।

6. टाइल्स का आकार

tesla-solar-roof-tiles-size-dimension-in-hindi

टेस्ला टाइल्स 45 इंच लम्बी और 15 इंच छोड़ी होती है। जिनकी इन्वर्टर पावर 3.8kW / 7.6 kW हैं जो 97.5% एफिशिएंसी देती हैं। फ़िलहाल टेस्ला सोलर पावरवाल का सिर्फ एक ही डिज़ाइन उपलब्ध हैं। भविष्य में शायद कंपनी कुछ और साइज और डिज़ाइन के साथ बाजार में इन बिजली बनाने वाली टाइल्स को बना सकती हैं।

टेस्ला सोलर टाइल्स लगाने की प्रक्रिया

तो आइये टेस्ला सोलर टाइल्स को लगाने की प्रक्रिया पर नजर डालते हैं क्यूंकि इसमें भी एलोन मस्क ने टेक्नोलॉजी को जोड़ दिया है।

1. डिजाईन

सबसे पहले टेस्ला कंपनी की टीम आपके घर पर आकर आपके मकान के साइज को मापति। इसके बाद आपके घर का एक ३द मॉडल तैयार किया जाता हैं। इस ३द मॉडल के आधार पर फिर बाद में सोलर पेनल्स का डिज़ाइन आपके घर की छत्त के लिए तैयार किया जाता हैं।

2. इंस्टालेशन

tesla-roof-solar-tiles-in-hindi

इसके बाद कंपनी की टीम आपके घर पर तैयार किये गए सोलर टाइल्स को आपके घर लेकर पहुँचती है। घर की चाट पर सोलर टाइल्स को लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती हैं। जिसके डोरा पावरवाल को इनस्टॉल किया जाता हैं ताकि सम्पूर्ण रूप से छत को बिजली बनाने लायक बनाया जा सके।

3. पावर ऑन

अंत में आपका घर बिजली बनाने लायक बन जाता हैं और क्या सोलर पावरवाल काम कर भी रही हैं के नहीं आप इसकी जानकारी टेस्ला एक की मदद से प्राप्त कर सकते हैं। टेस्ला कंपनी की टीम आपको साडी जानकारी देती हैं की सोलर टाइल्स और इस अप्प को कैसे उसे करना हैं।

क्या टेस्ला सोलर रूफ इंडिया में भी उपलब्ध हैं?

tesla-solar-roof-in-hindi

अफ़सोस की टेस्ला सोलर रूफ अभी इंडिया में उपलब्ध नहीं है। भारतीय बाजार अभी भी टेस्ला कंपनी द्वारा निर्मित इन सोलर टाइल्स की इंतजार में हैं। फ़िलहाल कंपनी ने अब तक सिर्फ 400,000 घरों को ही टेस्ला रूफ की सेवाएं प्रदान की हैं। जिससे ये ज़ाहिर हैं की टेस्ला कंपनी की इस इन्वेंशन का उपभोग करने के लिए आपको अभी कुछ साल ओर इंतज़ार करना पड़ेगा।

निष्कर्ष

टेस्ला कार्स और टेस्ला मोटर कंपनी से जुडी तमाम जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहिये।

Sahil Dhimaan
Sahil Dhimaan

Hi Friend!!! Nice to meet you here. I Sahil Dhiman (a passionate writer turned blogger, YouTuber, social media influencer, stock market and crypto investor) welcomes you all to my website - Gyanfry.com – the only place where Gyan taste better for you, me, your family and friends.

Articles: 26

Leave a Reply

Your email address will not be published.

What is Rs 34,6150000000 DHFL Bank Fraud Case? What is Metaverse? Simply Explained (With Visuals) अब आपके घर की छत्त बनाया करेगी बिजली सभी कारों से अनोखी टेस्ला कार? दीपिका पादुकोण की फिल्म गहराइयां पर फैंस नाराज ‘रोमांस न भाया’