दुनिया की सभी कार से हटकर है टेस्ला कार! नरेंदर मोदी भी बेक़रार

Share it with them?

एलोन मस्क की क्रिएशन टेस्ला कारें आज दुनिया भर में कफी फेमस बन चुकी है।

पर आखिर ऐसे क्या खास है टेस्ला में जो भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी टेस्ला कंपनी के मालिक एलोन मस्क से खुद इस कार को इंडिया में लांच करने के के लिए प्रोत्साहित कर रहे है?

इसके पीछे की वजाह है टेस्ला में मोजूद कुछ अनूठी विशेषताएं जो सिरफ टेस्ला कार में ही पाए जाते हैं जेसे-

ऑटोपिलेट (Auto Pilot)

टेस्ला कार autopilote feature

टेस्ला कार के चारो तराफ कैमरा या सेंसर लगे है जिन्के बलबुदे गाडी बिना किसी ड्राइवर की मदद से अपने आप चलती है, वो भी बिना किसी को नुक्सान पहुंचाए बिना। गाड़ी ऑटोपिलोट मोड पर बड़े ही आराम से अपने आप चल सकती है।

जैव हथियार रक्षा मोड (Bio Weapon Defense Mode)

टेस्ला कार

गाड़ी में HEPA फिल्ट्रेशन नामक एक सिस्टम है जो गाड़ी के अंदर बैक्टीरिया, वायरस या प्रदूषण को जाने से रोकता है। ऍम तोर पर ये टेक्नोलॉजी हॉस्पिटल्स में देखि जाती है।

सेन्ट्री मोड (Sentry Mode)

टेस्ला कार

टेस्ला कार पर कोई भूल कर भी स्क्रैच या लात नहीं मार सकता क्योंकी गाढ़ी में सेन्ट्री मोड लगाया गया है जो तुरंत आपकी फोटो कैप्चर कर देता है।

उन्नत पार्किंग सेंसर (advanced parking sensors)

tesla-smart-car-parking

गाड़ी में एडवांस पार्किंग सेंसर भी है जो आपको अलर्ट करता है कि कहीं आप पार्किंग करते वक्त अपनी गाड़ी को कहीं ठोक ना दे या फिर अपनी गाड़ी को किसी तंग जगह पर पार्क ना कर दे।

टेस्ला ऐप (Tesla App)

tesla car parking app

टेस्ला ऐप से आप अपनी कार को किसी रिमोट कार की तरह भी कंट्रोल कर सकते हो, कार को अनलॉक करने से लेकर कार को चलाने तक, सब कुछ टेस्ला ऐप से संभव है।

चार्ज (Charge)

tesla car charging station

टेस्ला कार एक इलेक्ट्रिक व्हीकल है जो 15 मिनट के अंदर ही चार्ज हो जाता है या एक बार की चार्जिंग पर ही आप कार को लगभाग 321.869 कि.मी. तक बिना किसी रुकावट के चला सकते हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल होने की वजह से कार पर्यावरण को प्रदूषित भी नहीं करती।

फ्रंक (Frunk)

tesla-frunk

टेस्ला कार में स्टोरेज एरिया आगे की तरह होता है यानी आपका सामान आपके सामने ही रहता है ना की पीछे। आम कारों में कई बार ऐसा देखा गया है की गाड़ी के पिछले हिस्से में से सामान गिर जाता है इस लिए टेस्ला कंपनी के मालिक एलोन मास्क ने स्टोरेज को आगे की तरफ रखा है।

इंटरनेट (Internet)

tesla browser internet

कार के अंदर आप नेटफ्लिक्स, हुलु, यूट्यूब स्ट्रीमिंग को भी आनंद लेने के लिए हो और इंटरनेट से सम्बन्धी सभी चीजों का खूब आनंद भी उठा सकते हो।

सेक्रेटे फीचरस

tesla-eastern-eggs-smart-features

कार के अंदर ओर भी कई तरहं के सेक्रेट फीचर मौजूद है जिन्हे ईर्स्टर्न एग (eastern eggs) के नाम से जाना जाता है। स्मार्ट पेट फीचर्स, फारट फीचर और भी बोहोत सरे फीचर्स से लैस है टेसल कार्स।

फ़िलहाल टेस्ला कार्स के सिर्फ चार मॉडल ही बाजार में लांच हुए है जो कुछ प्रकार है Model S, Model X, Model 3, and Model Y।

भारतीय बाजार में अभी टेस्ला गाड़ी अणि बाकि है क्यूंकि टेस्ला के मालिक और भारत सरकार इस इलेक्ट्रिक व्हीकल को काम से काम लगत में उतारना चाहतें हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में टेस्ला गाड़ी की कीमत $44,990 – $129,990 के बीच है। यानि Rs. 33,89,929.02 से लेकर Rs. 97,94,551.52 तक जो भारत तक आते आते ओर महंगी भी हो सकती है।

Sahil Dhimaan
Sahil Dhimaan

Hi Friend!!! Nice to meet you here. I Sahil Dhiman (a passionate writer turned blogger, YouTuber, social media influencer, stock market and crypto investor) welcomes you all to my website - Gyanfry.com – the only place where Gyan taste better for you, me, your family and friends.

Articles: 26

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

What is Rs 34,6150000000 DHFL Bank Fraud Case? What is Metaverse? Simply Explained (With Visuals) अब आपके घर की छत्त बनाया करेगी बिजली सभी कारों से अनोखी टेस्ला कार? दीपिका पादुकोण की फिल्म गहराइयां पर फैंस नाराज ‘रोमांस न भाया’