सबसे अमीर कौन, रतन टाटा या अंबानी? [2023-2024]

Share your love

66 साल के मुकेश अंबानी, Reliance Industries के प्रमुख हैं और अल्टामाउंट रोड पर एक भव्य हवेली में रहते हैं। वही दूसरी और, 85 वर्षीय रतन टाटा Tata Group का नेतृत्व करते हैं और कोलाबा में एक साधारण बंगले में रहते हैं।

8 March 1985 में नीता अंबानी से शादी करने के बाद मुकेश अंबानी के पास आज तीन बचे हैं, पर वहीँ रतन टाटा आजीवन कुंवारे हैं। ऐसे में लोग अक्सर रतन टाटा के वारिस के बारे में चर्चा करते रहते हैं क्यूंकि Mukesh Ambani की ही तरह Ratan Tata के पास भी दौलत का भंडार है।

जरूर पढ़ें: – Ratan Tata Son: ये है रतन टाटा का वारिस?

पर मुकेश अंबानी और रतन टाटा में से कौन ज्यादा अमीर है? यह एक अहम् विषय है। क्यूंकि, दोनों ही भारत के सबसे प्रतिष्ठित नाम है जो अपनी हर दिन की कमाई और अपनी कंपनियों की उन्नति के लिए दुनियभर में जाने जाते हैं।

मुकेश अंबानी

19 अप्रैल, 1957 को जन्मे मुकेश धीरूभाई अंबानी Reliance Industries के Chairman हैं, जो telecommunication से लेकर petroleum तक कई सारी कंपनियों के मालिक है।

बात करें अगर मुकेश अम्बानी के घर की तो उनका भव्य निवास दक्षिण मुंबई में AltMount Road रोड पर मोजूद है, इस बंगले का नाम Antila है दुनिया सबसे मेहेंगे घर के लिस्ट में शामिल है।

कॉर्नेल विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र अंबानी के पासArts/Science में graduation की डिग्री है। Mukesh Ambani शादीशुदा है, उनके तीन बच्चे हैं और, विशेष रूप से गुजराती मोध बनिया समुदाय से है।

अंबानी एक विशाल साम्राज्य की देखरेख करते हैं जिसमें शामिल हैं Reliance Industries, Reliance Jio Infocomm Limited, Network18 Media & Investments Limited, Reliance Industrial Infrastructure Limited, Reliance Fresh,

Reliance Communications Limited, Reliance Infrastructure Limited, Just Dial, DEN Networks Limited, Hathway Cable & Datacom Limited, Reliance Petroleum, Reliance Power, Reliance Entertainment, Reliance Market, Jio Platforms Limited, Reliance Capital etc.

💸 मुकेश अंबानी की हर दिन की कमाई है – Rs. 163 करोड़

💸 महीने के कमाई है Rs. 5,160.86 करोड़

💸 साल की कमाई है Rs. 59495 करोड़

💸 अक्टूबर 2023 तक Reliance Industries का मार्केट कैप 187.02 बिलियन डॉलर है।

हालाँकि बतौर रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन Mukesh Ambani की पर्सनल सैलरी 15 करोड़ रुपये है, लेकिन इनकी अधिकतर इनकम dividends से होती है जो इनकी सैलरी का 100 गुना है, (Source)

रतन टाटा

इसके विपरीत, 28 दिसंबर, 1937 को जन्मे रतन नवल टाटा, Tata Group के सम्मानित अध्यक्ष हैं। वह दक्षिण मुंबई के कोलाबा में 13,350 वर्ग किमी में फैले एक मामूली बंगले में रहते हैं।

अंबानी की तरह, टाटा भी Arts/Science में graduate की डिग्री के साथ कॉर्नेल विश्वविद्यालय से graduation की हैं। रतन टाटा पारसी वंश के हैं, जो एक ऐसे समुदाय से आते हैं जो उद्योग और परोपकार में योगदान के लिए जाना जाता है।

रतन टाटा के नेतृत्व में, Tata Motors, Tata Consultancy Services, Tata Communications, Tata Steel, Tata Consumer Products, Tata Chemicals, Titan Company, Tata Teleservices, Tata Investment Corp, Tata Elxsi, Trent, Voltas,

Tata Capital, Tata Coffee Limited, Tata Technologies, TATA AIG, Tata Play, Tata Advanced Systems, TATA Housing, Rallis India, Air India, Tata AutoComp Systems Limited, Tata Metaliks Limited, Tata Digital Limited, जैसी विविध कंपनियां शामिल हैं।

💸 रतन टाटा की हर दिन की कमाई है – Rs 18,800

💸 महीने की कमाई है – Rs. 6

💸 साल की कमाई है – Rs 70 लाख

💸 जुलाई 2023 तक Tata Group की मार्किट कैप 300 बिलियन डॉलर है।

बातोर टाटा संस और टाटा ग्रुप के चेयरमैन, रतन टाटा अपनी कंपनी से हर महीने सिर्फ 6 लाख रूपए की सैलरी लेते हैं। मुकेश अम्बानी की ही तरहं इनकी ज्यादार कमाई dividends से आती है। (Source)

मुकेश अंबानी या रतन टाटा, कौन है सबसे ज्यादा अमीर?

कहने को तो रतन टाटा मुकेश अंबानी से काफी कम सैलरी लेते हैं, लेकिन अगर नेट वर्थ की बात करे तो 2023 में रतन टाटा की पर्सनल नेटवर्थ 3800 करोड़ रूपए है पर वहीँ मुकेश अम्बानी की नेट वर्थ 652,620 करोड़ रूपए है।

Forbes Real Time Billionaire की लिस्ट में Mukesh Ambani दुनिया के सबसे अमीर लोगो में से न. 12 पर रैंक करते हैं पर इस लिस्ट में रतन टाटा का नाम नहीं आता जिसकी वजह है रतन टाटा का charity और social work में योगदान।

2022 में रतन टाटा का प्रतिदिन का donation 3 करोड़ रुपये था। 2022 तक, उन्होंने लगभग 1,161 करोड़ रुपये का दान ज्यादातर शिक्षा के लिए किया। पर वही दूसरी और मुकेश अम्बानी ने 2022 सिर्फ Rs 411 करोड़ रूपए ही donate किये थे।

कुछ इन्ही करने की वजह से 300 बिलियन डॉलर वाली कंपनी के मालिक होने के बावजूद रतन टाटा मुकेश अम्बानी जितने अमीर नहीं कहलाये जाते।

दरअसल Tata Trust के पास Tata Group की शीर्ष कंपनी Tata Son में दो-तिहाई यानि 66.67% स्टॉक हिस्सेदारी है। Tata Trust कई सारे charitable organizations के साथ जुड़ी हुई है और कई तरह के सोशल काम काज करती है।

जरूर पढ़ें: – रतन टाटा की मदद और Couple कमाने लगा Rs. 61 लाख हर दिन।

नतीजन Ratan Tata की अधिकतर कमाई दान कार्य में चली जाती है। तो मतलब पेसो में नहीं पर पुण्य में और donation work के मामले में सर रतन टाटा, मुकेश अम्बानी से ज्यादा अमीर है।

Sahil Dhimaan
Sahil Dhimaan

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate about entrepreneurship, startup, business, online marketing, innovative tech and online business growth.