₹124.5 करोड़ का क्रिसमस ट्री ! [डेकोरेशन को देख चौंक जायेंगे]

Share your love

चौंक जाएंगे इस क्रिसमस ट्री की डेकोरेशन इमेजेस से, क्यूंकि एक ऐसा भी क्रिसमस ट्री है जिसकी कीमत 15 मिलियन डॉलर है और इसे “दुनिया का सबसे महंगा क्रिसमस ट्री” कहा जा रहा है। Forbes अनुसार, यह पेड़ स्पेन में मार्बेला के पास एक फैंसी होटल – केम्पिंस्की – की लॉबी में है।

केम्पिंस्की होटल बाहिया यूरोप के एक बहुत पुराने और फैंसी होटल समूह का हिस्सा है। होटल में एक दिन के रहने का खर्च ही €160 से €620 तक हो सकता है, खासकर सर्दियों में ये और मेहेंगा होता है।

मार्बेला के पास इसी स्पेनिश होटल में दुनिया का सबसे महंगा क्रिसमस ट्री है जिसकी लम्बाई 19 फुट बताई जाती है, जिसकी कीमत 15 मिलियन डॉलर का दवा किया जाता है।

गुलाबी, लाल, सफेद और काले हीरों से सजे इस पेड़ का अनावरण 30 Nov, 2019 में किया गया था और भारतीय रुपये में इसकी कीमत ₹124.5 करोड़ रूपए होने का अनुमान है, इस क्रिसमस ट्री डेकोरेशन और भव्य सजावट के बारे में कुछ जानकारी हमने इस पोस्ट में शेयर की हैं।

क्यों है ये World’s Most Expensive Christmas Tree?

₹124.5 करोड़ का क्रिसमस ट्री इमेज

यह पेड़ सिर्फ इसलिए महंगा नहीं है क्योंकि यह कोई खास पेड़ है। यह एक साधारण क्रिसमस का पेड़ ही है लेकिन इसकी सजावट ही है जो इसे ख़ास बनती है। क्यूंकि आम क्रिसमस डेकोरेशन के बजाये इसे आभूषणों से सजाया गया है।

पेड़ के असाधारण आभूषणों में 5.5 मिलियन डॉलर का लाल अंडाकार हीरा, 2.6 मिलियन डॉलर का 3-कैरेट गुलाबी हीरा और नौ 3-कैरेट काले हीरे की सजावट शामिल है, जिनकी कुल कीमत 590,000 डॉलर है।

दुनिया की सबसे मेहेंगी क्रिसमस ट्री डेकोरेशन

इसके अतिरिक्त, पेड़ पर नकली $1 मिलियन और $100,000 के बिल हैं जो 24-कैरेट सोने से जड़े हुए हैं, जिनकी अनुमानित कीमत $1.3 मिलियन है। ऐसे ही कई सारे छोटी छोटी चीजें इसे दुनिया का सबसे मेहेंगा क्रिसमस ट्री बनती हैं।

क्रिसमस ट्री को इस सेलिब्रिटी और डिजाइनर ने मिलकर बनाया

Debbie Wingham Designer Behind Worlds most expensive christmas tree

होटल में इस पेड़ पर डेबी विंगम नामक एक प्रसिद्ध डिजाइनर के साथ काम किया गया था, जो असाधारण चीजें बनाने के लिए जाना जाता है। इस डिज़ाइनर ने ऐसी मिठाइयाँ बनाई हैं जो किम कार्दशियन और काइली जेनर सहित प्रसिद्ध लोगों की हूबहू शकल को प्रदर्शित करती थी।

इसी प्रसिद्ध डिजाइनर डेबी विंगम ने पेड़ को सजाया था। इसके अलावा डिजाइनर, डेबी विंगम, अन्य बेहद महंगी चीजें बनाने के लिए प्रसिद्ध हैं, जैसे 2015 में दुनिया का सबसे महंगा वेडिंग केक (जिसकी कीमत थी €50 मिलियन) और पिछले साल €17 मिलियन के बेहद महंगे जूते।

अनोखी चीजों से लैस है क्रिसमस ट्री

duniya ka sabse mehenga christmas tree

क्रिसमस का पेड़ सिर्फ चमकदार नहीं है; यह असली हीरों से ढका हुआ है। गुलाबी, लाल, सफेद और काले हीरे जैसे फैंसी पत्थर हैं। और, विश्वास करें या न करें, सजावट न केवल सुंदर हैं – वे खाने योग्य भी हैं!

यह पेड़ विशेष दिखता है क्योंकि यह मोर के पंख और एक निश्चित कलात्मक युग से प्रेरित था। इसमें मार्टिनी ग्लास, पंख, इत्र की बोतलें और यहां तक कि 3डी-प्रिंटेड चॉकलेट मोर जैसी शानदार चीजें भी थी जिन्हे खाया जा सकता था।

worlds most expensive christmas tree decoration

इस World’s Most Expensive Tree में हीरे की धूल, 24-कैरेट असली सोना और यहां तक कि एमु और शुतुरमुर्ग के अंडे सहित फैंसी सामग्री से बने बर्फ के टुकड़े और परियों जैसे नियमित आभूषण भी थे।

पेड़ पर ब्वुल्गारी, कार्टियर, वैन क्लीफ एंड अर्पेल्स और चैनल जैसे प्रसिद्ध ब्रांडों द्वारा बनाई गई सजावट है, जो सभी हीरे और कीमती रत्नों से ढकी हुई हैं।

क्रिसमस ट्री डेकोरेशन आइटम्स

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ तुलना

अबू धाबी के एमिरेट्स पैलेस होटल के पास सबसे महंगे क्रिसमस ट्री का मौजूदा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है, जिसकी कीमत 2010 में 11 मिलियन डॉलर थी। यह पेड़ 43.2 फीट का था और 181 बेहतरीन गहनों से सजाया गया था। लेकिन इसकी पुष्टि होनी बाकी है कि क्या केम्पिंस्की पेड़ एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाने के योग्य है।

निष्कर्ष

तो, संक्षेप में, केम्पिंस्की होटल बाहिया का क्रिसमस ट्री सिर्फ महंगा नहीं है – यह अविश्वसनीय रूप से अनोखा और शानदार सजावट के साथ कला का एक काम है। ऐसे ही और कई सारे दुर्लभ चीजों के बारे में जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़िये।

Share your love
Sahil Dhimaan
Sahil Dhimaan

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate about entrepreneurship, startup, business, online marketing, innovative tech and online business growth.

India: 5th Global GDP, Yet Per Capita Matches Nigeria’s List Revealed: October’s most sold cars in India here! इस जानवर के दूध का दाम Rs. 10,823 per litre? दुनिया की सबसे मेहेंगी चाय | सोने से 30x महंगी