गांव देहात में चलने वाला बिजनेस [12 महीने दौड़ेगा ]

Share your love

गांव देहात में चलने वाला बिजनेस जो 2 महीने चले को ढूंढना काफी सरल है और इसका मुख्य कारण है यहां के संसाधन और जीवनशैली। वैसे तो ऐसे कई है जिन्हे हम गांव देहात में चलने वाला बिज़नेस कहते है।  

परन्तु गांव में जनसंख्या के अभाव के कारन ये बिज़नेस नहीं चल पाते हैं। ऐसे में 12 महीने चलने वाला बिजनेस भी सिर्फ कुछ ही दिनों का मेहमान बन जाता है। 

लेकिन कोई भी गांव देहात में चलने वाला बिजनेस 12 महीने चलने वाला तभी बन सकता है। भले ही वह शहर का हो या गावं का। ऐसा करने के लिए कुछ अनोखे तत्व हैं, जिनपर आप गौर कर सकते हैं, जैसे:

1. बिजनेस प्लान: गांव देहात में चलने वाला बिजनेस के पीछे समझदार बिजनेस प्लान का होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। एक ध्यानपूर्वक तैयार किया गया बिजनेस प्लान बिजनेस को विभिन्न पहलुओं से जोड़ता है, जिससे कारोबार की दिशा तय होती है और सफलता के अवसर पता चलते हैं।

2. निवेश और प्राकृतिक संसाधन का उपयोग: ग्रामीण इलाकों में व्यापार करने का सबसे अच्छा तरीका प्राकृतिक संसाधनों, जैसे कृषि उत्पाद, स्थानीय उत्पाद और प्राकृतिक सुंदरता का उपयोग करना है। शहरी बाजार में ये उत्पाद काफी पसंद किये जाते हैं. क्योंकि ये उत्पाद आसानी से उपलब्ध भी होते हैं, इसलिए इन पर निवेश लागत कम होती है।

3. खुद का एक ब्रांड बनाये:  एक बार यदि आपके पास बिज़नेस प्लान तैयार है। संसाधनों की उपलब्धता है। तो आप गांव देहात में चलने वाला बिजनेस बना तो लोगे लेकिन उसे 12 महीने या कहे 365 दिन तक तभी चला पाओगे जब आपका एक ब्रांड हो। (ब्रांड एक नाम, शब्द, डिज़ाइन, या प्रतीक जो एक विक्रेता की वस्तु या सेवा को अन्य विक्रेताओं से अलग करती है।)

यदि आप इन चीजों को समझ गए है तो आगे बढ़ते हैं। नीचे उल्लिखित हैं गांव में शुरू किए जा सकने वाले व्यापार और उनके साथ संबंधित जानकारी जो इन्हे 12 महीने चलने वाला बिजनेस बनने में सक्षम बनाती है।  

1. डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming):

कैसे स्टार्ट करें: गांव देहात में चलने वाला बिजनेस पशुओं को खरीदें और गाय या भैंस की खाली जगह का चयन करें। ये गांव देहात में चलने वाला बिजनेस एक उत्तम ऑप्शन है। 

उत्पाद: दूध उत्पाद (दूध, दही, छाछ, मक्खन, पनीर आदि) दूध से बने फलीदार उत्पाद (ग्रीष्म शीतल, मिल्कशेक, कस्टर्ड, आदि)

निवेश: दुग्ध व्यवसाय शुरू करने के लिए लगभग 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है।

लाभ: आपके बिजनेस के सफलता पर निर्भर करता है, लेकिन यह एक साल में 2% से 3% तक का लाभ प्राप्त कर सकता है। (source)

12 महीने चलेगा: हां, यदि आप अच्छी तरह से प्रबंधित करते हैं, तो यह बिजनेस एक बारे में 12 महीने तक चलने में सक्षम है।

12 महीने चलने वाला बिजनेस   डेरी फार्मिंग उत्पाद
डेरी फार्मिंग, पोल्ट्री फार्मिंग उत्पाद

2. पोल्ट्री फार्मिंग (Poultry Farming):

कैसे स्टार्ट करें: मुर्गी और अंडे उत्पादन के लिए मुर्गीबगीचा और संबंधित ढांचे का चयन करें।

निवेश: मुर्गीबगीचा शुरू करने के लिए लगभग 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है।

उत्पाद: अंडे, मुर्गी का मांस, और मुर्गी के पंख।   

लाभ: यह बिजनेस लगभग 25% से 35% तक का लाभ प्राप्त कर सकता है। 2014 की एक स्टडी में पोल्ट्री फर्मीली सबसे प्रॉफिटेबल बिज़नेस मन गया (source)

12 महीने चलेगा: हां, यदि आप अच्छे संचालन के साथ इसे चलाते हैं, तो यह बिजनेस 12 महीने चलने वाला बिजनेस। 

3. मधुमक्खी पालन (Beekeeping):

कैसे स्टार्ट करें: मधुमक्खी बक्से और संबंधित उपकरण के लिए खरीदारी करें और मधुमक्खी रखवार का ध्यान रखें। Beekeeping सीखें, और सबसे सफल गांव देहात में चलने वाला बिजनेस बनाएं।  

निवेश: मधुमक्खी पालन के लिए लगभग 50,000 रुपये से 1 लाख रुपये का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है।

उत्पाद: शहद (हनी), बीवैक्स, मधुमक्खी का चारा और बीज

लाभ: मधुमक्खी पालन से आप 10% से 12% तक का लाभ मार्जिन प्राप्त कर सकते हैं। डाबर कंपनी का शहद दुनिया में सबसे लोक प्रिय है। (source)

12 महीने चलेगा: हां, मधुमक्खी पालन आपके लिए एक स्थायी बिजनेस बना सकता है जो 12 महीने तक चलता रह सकता है।

4. हस्तशिल्प (Handicrafts):

कैसे स्टार्ट करें: यदि आप खुद एक कारीगर है तो उत्तम है। अथवा लोकल हस्तशिल्प बनाने के लिए शिल्पीयों को प्रोत्साहित करें और शहर में उत्पादों का प्रचार-प्रसार करें। ये भी एक उत्तम गांव देहात में चलने वाला बिजनेस है। 

उत्पाद: टेक्सटाइल उत्पाद (वस्त्र, रूमाल, आदि), लकड़ी के उत्पाद (लकड़ी की मूर्तियाँ, गहने, आदि), खादी उत्पाद (खादी कपड़े, फूलों से सजावट, आदि)

निवेश: हस्तशिल्प कारोबार शुरू करने के लिए लगभग 20,000 रुपये से 50,000 रुपये का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है। 

लाभ: इस व्यापार में लाभ की गणना हस्तशिल्प की कला और उसकी डिमांड के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। फिर भी हेंडीक्राफ्ट बिज़नेस में कॉस्ट को हटाकर आपका प्रॉफिट मार्गीं 13% – 14% के बीच होता है। (source)

12 महीने चलेगा: हां, अगर आप गुणवत्तापूर्वक काम करते हैं और ग्राहकों को संतुष्ट करते हैं, तो यह व्यापार 12 महीने चलने वाला बिजनेस बन सकता है।

5. कृषि संबंधी उत्पादन एवं प्रसंस्करण (Agro-Processing):

कैसे स्टार्ट करें: गांव में उत्पादित उत्पादों के प्रसंस्करण का व्यवसाय शुरू करें। इसमें आप नई तकनीक से निर्मित फलों और सब्जियों को पैक कर बाजार में सप्लाई कर सकते हैं। 

निवेश: खाद्य उत्पादों के प्रसंस्करण के लिए लगभग 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है।

उत्पाद: अनाज उत्पाद (अनाज की फसलें, दाना, आटा, सूजी, आदि), सब्जियों और फलों का संशोधित उत्पाद (कटी हुई सब्जियाँ, फ्रोजन फ्रूट्स, आदि). 

लाभ: यह बिज़नेस प्रसंस्कृत उत्पादों के सप्लाई और डिमांड पर आधारित है, तो लाभ बदल सकता है। भारत में ऐसे कई सरे ब्रांड्स है जो एग्रो-प्रोसेसिंग में अच्छा खासा व्यवसाय कर रहे हैं। (source)

12 महीने चलेगा: यह बिजनेस एक 12 महीने चलने वाला बिजनेस है क्यूंकि इन उत्पादों की मांग साल भर रहती है, यह एक साल में अच्छा लाभ प्रदान कर सकता है।

6. ग्रामीण पर्यटन (Rural Tourism):

कैसे स्टार्ट करें: ग्रामीण पर्यटन के लिए स्थानीय घरों को अतिथि गृह के रूप में उपलब्ध कराएं और स्थानीय संस्कृति और परंपराओं का प्रचार-प्रसार करें। रूरल टूरिज्म गांव देहात में चलने वाला बिजनेस काफी नया है। 

निवेश: ग्रामीण पर्यटन के लिए लगभग 50,000 रुपये से 1 लाख रुपये का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है।

उत्पाद: स्थानीय कला और क्राफ्ट्स की बिक्री (लकड़ी के उत्पाद, हस्तशिल्प, आदि), स्थानीय परंपरागत खाने की विशेषताएं और पकवान का दिखावा। 

लाभ: पर्यटकों के संख्या और सेवा के प्रदान के अनुसार लाभ बदल सकता है। लेकिन रूरल टूरिज्म में क्यूंकि सबसे ज़्यादा विदेशी लोग आकर्षित होते है, आप इससे एक अछि खासी कमाई कर सकते है। (source)

12 महीने चलेगा: हां, यदि आप आकर्षक सर्विसेज और सेवा प्रदान करते हैं, तो यह बिजनेस लंबे समय तक चलता रह सकता है।

गांव देहात में चलने वाला बिजनेस
गांव देहात में चलने वाला बिजनेस, सोलर एनर्जी बिज़नेस एवं रूरल टूरिज्म

7. सौर ऊर्जा बिज़नेस (Solar Energy Business):

कैसे स्टार्ट करें: सौर प्रक्रिया और सौर ऊर्जा के उत्पादों का प्रदान करने के लिए व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहले जानकारी लें और सोलर सिस्टम कैसे लगाएं इस पर ट्रेनिंग लें। 

निवेश: व्यवसाय शुरू करने के लिए लगभग 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है। हालाँकि सोलर पैनल कई प्रकार के होते है तो निवेश अधिक भी लग सकता है।  

उत्पाद: सौर पैनल और सौर ऊर्जा उत्पाद (बिजली, गर्म पानी उत्पादन), सौर उपकरण और उपयोगिता उत्पाद (सोलर पंप, सोलर लाइट्स, आदि). 

लाभ: आपके प्रदान की गई सौर ऊर्जा समाधानों की डिमांड और सेवा के प्रदान के अनुसार लाभ बदल सकता है। मोधेरा, गुजरात भारत जहाँ बिजली 100% सौर ऊर्जा से ही मिलती है। ऐसे ही और कई सारे गावं जहाँ पर बिजली का अभाव है वहां सोलर एनर्जी बिज़नेस चल सकता है। (Source)

12 महीने चलेगा: हां, सौर ऊर्जा समाधान 12 महीने चलने वाला बिजनेस हो सकता है क्यूंकि एक बार सोलर लगवाने  के बाद लोगो को सोलर सर्विसेज की आवश्यकता पड़ती रहती है।  

और पढ़ें: 10000 में शुरू करें ये बिज़नेस कमाए लाखो महीने

8. छोटे कृषि उत्पादन (Small-Scale Food Processing):

कैसे स्टार्ट करें: छोटे स्तर पर खाद्य उत्पादों को प्रसंस्कृत करने वाला व्यवसाय शुरू करें, जैसे नमकीन, चिप्स, और अन्य स्थानिक विशेषताएँ। इस प्रकार का गांव देहात में चलने वाला बिजनेस अभी भी काफी कम गिनती में है। 

निवेश: छोटे मामूले कृषि उत्पादन के लिए लगभग 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है।

उत्पाद: नमकीन (बिस्कुट, चिप्स, नमकीन स्नैक्स, आदि), स्वीट्स (मिठाई, चॉकलेट, आदि)

लाभ: लाभ उत्पाद की प्रकृति और बेचने वाले क्षेत्र पर निर्भर करता है। Mother Dairy, Haldiram, Britannia Industries Limited कुछ ऐसी कंपनिया है जो इस इंडस्ट्री में राज करती हैं।  

12 महीने चलेगा: यह व्यवसाय खाद्य उत्पादों के प्रचलितता और बढ़ते हुए डिमांड पर निर्भर करता है, लेकिन यह 12 महीने तक चलने की क्षमता रखता है।

9. गौशाला व्यवसाय (Gaushala Product):

कैसे स्टार्ट करें: गौशाला के लिए स्थान चुनें और गौवंश की देखभाल करने के लिए व्यवसाय शुरू करें।

निवेश: गौशाला व्यवसाय के लिए लगभग 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है।

उत्पाद: गौ गोबर, गोमूत्रा, दूध, दही, आदि। 

लाभ: भारत में गायं से प्राप्त उत्पादों की सबसे ज्यादा मांग है। ऐसे इस व्यवसाय से आप एक अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं। भारत पूरे विश्व में सबसे ज़्यादा काऊ मिल्क प्रोडूस करता है जिसका आप फायदा उठा सकते हैं।  (source)

12 महीने चलेगा: हां, यदि आप गौवंश की अच्छी देखभाल करते हैं और उत्पादों को बेहतर तरीके से विकसित करते हैं, तो गांव देहात में चलने वाला बिजनेस 12 महीने चलने वाला वाला बन सकता है।

10. पशुधन खरीदी और बिक्री (Animal Trade and Sales):

कैसे स्टार्ट करें: पशुधनों की खरीदी-बिक्री के लिए एक दुकान खोलें और गांव में पशुधन व्यापार का प्रचार-प्रसार करें। इस प्रकार का गांव देहात में चलने वाला बिजनेस होलसेल बिज़नेस की केटेगरी में आ सकता है। 

निवेश: पशुधन व्यापार के लिए लगभग 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है।

उत्पाद: पशुओं की खरीद और बिक्री (गाय, भैंस, भेड़-बकरी, मछली, कुत्ता, बिल्ली, आदि) 

लाभ: लाभ पशुधन की प्रकृति, गुणवत्ता, और बजार डिमांड के आधार पर भिन्न हो सकता है। इस बिज़नेस को बड़ा कैसे बनाये जाये आप IIT से दो छात्राये से सीख सकते हैं। (source)

12 महीने चलेगा: हां, यदि आप गुणवत्तापूर्वक पशुधन को उपलब्ध कराते हैं और ग्राहकों को संतुष्ट करते हैं, तो यह व्यापार लंबे समय तक चल सकता है।

11. आर्गेनिक फार्मिंग (Organic Farming):

कैसे स्टार्ट करें: गांव में आर्गेनिक खेती का व्यवसाय शुरू करें, जिसमें शाकाहारी और अनाजी फसलों की खेती हो सकती है।

निवेश: आर्गेनिक फार्मिंग के लिए लगभग 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है।

उत्पाद: ऑर्गेनिक खेती के उत्पाद (ऑर्गेनिक दाने, सब्जियाँ, फल, आदि)

लाभ: आर्गेनिक उत्पादों के दर्शकों में बढ़ोतरी होने के साथ साथ, आप 20% से 30% तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। पुरानी फार्मिंग के मुकाबले आर्गेनिक फार्मिंग 35% ज्यादा लाभ अर्जित कर सकती है। (source)

12 महीने चलेगा: हां, यदि आप अच्छी तरह से आर्गेनिक खेती करते हैं, तो यह गांव देहात में चलने वाला बिजनेस 12 महीने चल सकता है।

12. कृषि उपकरण रेंटल (Farming Rentals):

कैसे स्टार्ट करें: गांव में कृषि उपकरण रेंटल सेवा शुरू करें, क्यूंकि यह भी एक उत्तम गांव देहात में चलने वाला बिजनेस है। इस बिज़नेस में ट्रैक्टर और अन्य कृषि उपकरण को किराए पर उपलब्ध कराया जा सकता है। 

निवेश: कृषि उपकरण रेंटल के लिए लगभग 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है। उपकरण अगर मेहेंगे है तो इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा रहेगी। 

उत्पाद: ट्रैक्टर या कृषि उपकरण किराए पर देने से संबंधित सेवाएं। 

लाभ: सेवा की मांग के अनुसार, आपको उत्पादों के लिए किराया मिलेगा जिससे आप महीने की एक पैसिव सोर्स ऑफ़ इनकम बना सकते है और लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आजकल मशीनरी को खरीदने के बजाये भारतीय किसान फार्मिंग रेंटल की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। (source)

12 महीने चलेगा: हां, कृषि उपकरण रेंटल का व्यापार किसानों की जरूरतों को पूरा करता है और यह 12 महीने तक बिंदास चलता रह सकता है।

गांव देहात में चलने वाला बिजनेस खाद्य उपकरण
गांव देहात में चलने वाला बिजनेस खाद्य उपकरण

13. खेती उत्पादों की खरीद-बिक्री (Agricultural Commodity Trading):

कैसे स्टार्ट करें: गांव और शहरों में खेती उत्पादों की खरीद-बिक्री का व्यवसाय शुरू करें, जैसे धान, गेहूं, मक्का आदि। आप एक गावं से दुसरे गावं और शहर जाकर अपने सामन को बेच सकते हैं।  

निवेश: खेती उत्पादों की खरीद-बिक्री के लिए लगभग 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है एक अच्छा मुनाफा कमाने के लिए।  

उत्पाद: अनाज, फल, सब्जियों और अन्य खेती उत्पादों की खरीद-बिक्री

लाभ: खेती उत्पादों के विक्रय पर आधारित है, लाभ बदल सकता है। यदि आप ऐसे उत्पाद की ट्रेडिंग करते हैं उन जगह जहाँ पर वे उत्पाद कम पाया जाता तो आप एक बड़ा लाभ अर्जी कर सकते है। आप इस लिस्ट की भी सहायता ले सकते हैं। (Source)

12 महीने चलेगा: हां, यदि आप बाजार की चाल को समझते हैं और सही टाइम पर खेती उत्पादों की खरीद-बिक्री करते हैं, तो यह व्यापार 12 महीने चलने वाला बिजनेस हो सकता है।

14. बीज और खाद्यान्न वितरण (Seed and Fertilizer Distribution):

कैसे स्टार्ट करें: यह गांव देहात में चलने वाला बिजनेस शुरू किया जा सकता है कृषि बीज और खाद्यान्न वितरण में निवेश करके, थोड़ी जानकारी और मार्केटिंग से व्यवसाय तेज गति से चल सकता है।  

निवेश: बीज और खाद्यान्न वितरण के लिए लगभग 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है।

उत्पाद: बीज (जैसे कि गेहूं, चावल, मक्का, धान, मसूर, आदि), खाद्यान्न (जैसे कि उर्वरक, नाइट्रोजन, पोटाश, फॉस्फेट, आदि)। 

लाभ: कृषि उत्पादों के खाद्यान्न और बीज के वितरण से आप लाभ कमा सकते हैं।

12 महीने चलेगा: हां, यदि आपके पास स्थानीय किसानों के बीज और खाद्यान्न के उपलब्ध कराने का समर्थन है, तो यह व्यापार 12 महीने तक चलता रह सकता है।

15. कृषि उपकरण विक्रेता (Agricultural Equipment Dealer):

कैसे स्टार्ट करें: गांव में कृषि उपकरणों का विक्रेता बनें, जैसे ट्रैक्टर, कल्चर, हल, आदि।

निवेश: कृषि उपकरण विक्रेता बनने के लिए लगभग 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है।

उत्पाद: खेती से संबंधित या खेती में उपयोग होने वाले विभिन्न उपकरण (जैसे कि ट्रैक्टर, कटर, बोन्ड, स्प्रेयर), छोटे-मोटे हथियार (जैसे कि कुदाल, कुट्टर, बल्ला, खेती से संबंधित) आदि।

लाभ: कृषि उपकरणों के विक्रय से आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

12 महीने चलेगा: हां, यदि आपके पास स्थानीय किसानों के लिए उपयुक्त और उच्च-गुणवत्ता के कृषि उपकरण उपलब्ध हैं, तो आपका व्यापार लंबे समय तक चलता रह सकता है।

और पढ़ें: 12 महीने चलने वाला बिजनेस

निष्कर्ष (Conclusion)

यह थी कुछ विकल्प गांव में चलने वाले व्यापारों की। ध्यान दें कि हर व्यापार में सफलता प्राप्त करने के लिए समय, मेहनत, और सही योजना की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आप किसी ऐसे व्यपारा को शुरू करने के इच्छुक है जो 12 महीने चलने वाला बिज़नेस कहलाये तो आपको थोड़ा धैर्य से और सोच समझ कर अपने व्यापर पर पैसा लगाना चाहिए। ध्यान दे प्रत्येक बिज़नेस आप कानून के दायरे में रह कर ही कर रहें हों।

Share your love
Sahil Dhimaan
Sahil Dhimaan

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate about entrepreneurship, startup, business, online marketing, innovative tech and online business growth.