Most Expensive Rakhi | प्याज और टमाटर से बनी राखी

Share your love

आपने सोना, चांदी, या डायमंड से बानी most expensive rakhi के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन क्या आपने किसी टमाटर या प्याज को सबसे मेहेंगी राखी का खिताब हासिल करते हुए सुना है?

शायद नहीं, पर आप ये देख कर हसने जरूर वाले हैं क्यूंकि सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी राखी की तस्वीरें most expensive rakhi कह कर वायरल कर दी जा रही हैं। जिसके पीछे का कारण भी काफी वाजिब है। जैसे की इस Twitter पर most expensive rakhi कह कर इस शख्स ने शेयर करि राखी की ये तस्वीर जिसमे वो अपने कलाई पर प्याज बांधे हुए है।

इस प्याज को राखी की तरह स्टोन्स से सजा कर रखा है ताकि जिससे ये थोड़ी और आकर्षक लगे और राखी की तरह ही इसे धागे से बाँध कर रखा है ताकि ये किसी ख़ूबसूरत राखी की तरह ही काम करे।

दूसरी तस्वीर में प्याज की मदद से राखी की आकर्षक आकृति तैयार की गयी है जिसमे भी “world’s most expensive rakhi” शब्द का प्रयोग किया गया है। मानो लोग प्याज से बने राखी को दिखा कर कुछ कहने का प्रयास कर रहे हैं।

ऐसे ही तीसरी तस्वीर में duniya ki sbse mehngi rakhi टमाटर की बनाकर दिखाई गयी है जिसमे मोदी, इन्फ्लेशन, प्राइस हाईक, और हैप्पी रक्षा बंधन को टैग किया।

तो प्याज और टमाटर से बनी इन Most Expensive Rakhi का क्या है माजरा?

दरअसल, अगस्त और सितंबर में प्याज और टमाटर की कीमतें बढ़ने वाली हैं, जिसके चलते उपभोक्ताओं को महंगाई का सामना करना पड़ सकता है। विशेष रूप से टमाटरों की कीमतें आने वाले दिनों में ₹300 प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकती हैं, और अन्य सब्जियों की कीमतें भी उच्च हो सकती हैं।

बीते दिनों ख़राब मौसम ने टमाटर और प्याज की आपूर्ति को बिगाड़ दिया है, जिसके कारण प्याज के मूल्य में वृद्धि हुई है। हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन और भारी बारिश के कारण सब्जियों के परिवहन में भी कठिनाइयाँ हैं।

उत्पादकों से सब्जियों के निर्यात में सामान्य से 6 से 8 घंटे अधिक समय लगता है, जिस कारण टमाटर की कीमत प्रति किलोग्राम करीब ₹300 तक पहुंच सकती है,” आजादपुर मंडी के थोक विक्रेता संजय भगत ने PTI से कहा।

दिल्ली की आजादपुर मंडी, एशिया की सबसे बड़ी होलसेल फलों और सब्जियों की मंडी में, गुणवत्ता के आधार पर टमाटरों की होलसेल कीमतें ₹170 से ₹220 प्रति किलोग्राम के बीच थी।

दक्षिण और केंद्रीय भारत में भी बारिश ने टमाटरों की कीमतों को प्रभावित किया है। अगस्त की शुरुआत में, कर्नाटक और महाराष्ट्र में उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले टमाटरों की होलसेल दरें ₹180 से ₹200 प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई। टमाटरों के बाद, महंगी प्याज की दरें आम आदमी को प्याज की राखी को most expensive rakhi कह कर मजाक बनाने के लिए मजबूर कर रही है।

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस और एनालिटिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्याज की कीमतें सितंबर में बढ़ने की संभावना है। आपूर्ति की तंगी के कारण प्याज की कीमतें अगस्त के अंत में बढ़ने की संभावना है, फिर और बढ़कर महीने के बाद लगभग ₹60-70 प्रति किलोग्राम के आसपास जाने की संभावना है।

इसलिए सोशल मीडिया पर टमाटर और प्याज की राखी को ‘सबसे महंगी राखी’ कहकर मीम बनाए जा रहे हैं, मानो लोग रक्षा बंधन के त्यौहार पर बढ़ती प्याज और टमाटर की कीमतों का विरोध एक नए तरीके से कर रहे हैं।

Share your love
Sahil Dhimaan
Sahil Dhimaan

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate about entrepreneurship, startup, business, online marketing, innovative tech and online business growth.