10000 में कौन सा बिजनेस करें? सिर्फ ₹10 हजार में शुरू करो

Share your love

तो, 10000 में कौन सा बिजनेस करें? सीमित निवेश के साथ व्यवसाय शुरू करना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन अगर आपने ठान ही लिया अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट करने के बारे में तो हम भी पीछे नहीं हट सकते आपको ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने से जिन्हें आप ₹10 हजार शुरू कर सकते है।

जी हां, आपने सही सुना 10000 में कौन सा बिजनेस करें आपका सवाल सही है, क्यूंकि ऐसे भी कुछ बिज़नेस मौजूद हैं। कोई भी बिज़नेस शुरू करने के लिए कम से कम 10 हजार रूपए की Investment Capital की तो जरूरत होती ही है।

बढ़ती महंगाई के बीच वैसे तो एक बिजनेस कम लागत में शुरू करना काफी मुश्किल है। लेकिन इस लेख में हम कुछ ऐसे प्रोडक्ट लेकर आए हैं जिन पर आप वर्तमान में सिर्फ ₹10000 निवेश कर हर महीने हजारों से लाखों रुपए कमा सकते हैं।  

और यह कोई छोटे-मोटे बिजनेस मॉडल नहीं है यह सभी बिजनेस ट्रेंडिंग डिमांड और उच्च-लाभ मार्जिन वाले उत्पाद पेश करता है।

इस लेख का उद्देश्य क्या होगा कौन से उत्पाद यानी प्रोडक्ट्स में प्रस्तुत किए जाएंगे बेचने का उपाय क्या है और लाभ क्या है आइए सबसे पहले इसका एक क्विक रीकैप देख लेते हैं : –

इस लेख में आप पढ़ेंगे

1. उद्देश्य: इस लेख में हम आपको ऐसे बिज़नेस आइडियाज बताएंगे, जिनको आप सिर्फ 5000 से 10000 रुपये के निवेश से व्यापार शुरू कर सकते हैं और उससे उच्च लाभ कमा सकते हैं। 

2. प्रस्तावित उत्पाद: प्रस्तुत किए गए उत्पादों में से कुछ हैं: कैक्टस, UFO बॉल, बीयर मग, बार्बेक्यू ग्रिल, कार O2 फैन, मेकअप मिरर, जूसर आदि। इन उत्पादों को आप बाजार में भेजेंगे और प्रॉफिट कमाएंगे। 

3. बेचने का उपाय: ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, मीशो का उपयोग करें, सोशल मीडिया पर प्रचार करें, अपनी वेबसाइट बनाएं और विक्रेता के साथ समझौता करें। 

4. लाभ: 10000 रुपये के निवेश से शुरू करके आप धीरे-धीरे अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं और उच्च लाभ कमा सकते हैं।  हर एक प्रोडक्ट का मार्जिन अलग है तो लाभ भी अलग-अलग होंगे।

10000 में कौन सा बिजनेस करें? Business Ideas Under 10k in Hindi

इससे पहले कि हम  बिजनेस के बारे में डिस्कस करें यह जानना जरूरी है कि कोई भी व्यक्ति जो आपको बिना किसी रिसर्च के आपके आगे परोस देता है 10000 business ideas in hindi तो ध्यान दें कि आप  किसी की भी बातों पर इतनी आसानी से विश्वास ना करें। 

हर एक बिजनेस में  निवेश की आवश्यकताएं अलग-अलग प्रकार की होती हैं । इसीलिए किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले  उसका विश्लेषण आप अच्छी तरह से कर ले ।

चलो अब अहम मुद्दे पर आते हैं, 10000 में कौन सा बिजनेस करें? नीचे दिए गए सभी  बिजनेस आइडिया अंडर ₹10000 में  वैसे तो शुरू किए जा सकते हैं लेकिन  फिर भी हर एक बिजनेस में निवेश की आवश्यकता है अलग-अलग रहने की संभावना है । तो चले देरी ना करते हुए आगे बढ़ते हैं और  इन बिजनेस को थोड़ा बारीकी से समझते हैं । 

1. Cactus (कैक्टस):

कैक्टस एक बहुत ही ट्रेंडिंग टॉय आइटम है जिसे छोटे बालक खासकर पसंद करते हैं। इसे ऑनलाइन बाज़ार जैसे Amazon, Flipkart, Meesho पर आसानी से बेचा जा सकता है।

कैक्टस टॉय की कीमत Rs.350 से शुरू होती है और इसे बेचने पर Rs.1200 या Rs.1400 या Rs.1500 तक मुनाफा कमाया जा सकता है। अगर सब कुछ सही रहा तो सिर्फ 10000 रूपए के निवेश से आप खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

10000 में कौन सा बिजनेस करें?
Photo By Gyanfry.com (Topic: 10000 में कौन सा बिजनेस करें?)

2. UFO Ball (UFO बॉल):

UFO बॉल में 6 LED होते हैं और यह सिर्फ Rs.190 में उपलब्ध है। इसे बाज़ार में Rs.800 या Rs.900 या Rs.1000 में बेचा जा सकता है। यह एक लोकप्रिय उत्पाद है जो छुटका बाकर को खासकर पसंद आता है और इसके बेचने पर अच्छा मुनाफा हो सकता है।

इस प्रोडक्ट को बेचने का बाद आप दोबारा नहीं कहोगे की 10000 में कौन सा बिजनेस करें। क्यूंकि बचो में इस तरह की खेलने काफी लोकप्रिय होते हैं।

3. Beer Mug (बीयर मग):

इसकी खोज में 10000 me konsa business kare बढ़ते हैं अगले प्रोडक्ट की तरफ। अब बारी आती है बीयर मग की जो एक ऐसा उत्पाद है जिसमें बियर जैसा दिखने वाला तरल होता है।

यह प्रोडक्ट Rs.170 कीमत में उपलब्ध है और इसे बाज़ार में Rs.700 या Rs.800 या Rs.1000 में बेचा जा सकता है। यह उत्पाद लोगो को खासा पसंद आता है और इससे अच्छा मुनाफा हो सकता है।

4. Barbeque Grill (बार्बेक्यू ग्रिल):

अगर आप पूछ रहे है 10000 में कौन सा बिजनेस करें जो ट्रेंडिंग हो तो आप ये प्रोडक्ट बेच सकते है। यह बार्बेक्यू ग्रिल Rs.850 कीमत में उपलब्ध है और इसे बाज़ार में Rs.3000 से Rs.4000 में बेचा जा सकता है।

यह ग्रिल उत्पाद कई टास्क कर सकता है जैसे कि ग्रिलिंग और बेकिंग। इसकी अच्छी गुणवत्ता है और इसके बेचने पर अच्छा मुनाफा हो सकता है। हाँ इस उत्पाद की विदेशों में आपको अछि खासी कीमत मिल सकती है।

5. Car O2 Fan (कार O2 फैन):

कार O2 फैन एक अद्भुत उत्पाद है जो कार में उबकाई खत्म करने के लिए उपयोगी है। यह Rs.190 में उपलब्ध है और इसे बाज़ार में Rs.800 या Rs.900 में बेचा जा सकता है।

इसके बेचने पर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं क्यूंकि ये one of the best 10000 business ideas in hindi है जिसके कारन आप उच्च मांग का भी लाभ उठा सकता है।

6. Makeup Mirror (मेकअप मिरर):

मेकअप मिरर एक उत्कृष्ट उत्पाद है जो खासकर लड़कियों के लिए उपयुक्त है। लेकिन अछि बात तो यह है की ये 5 10 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस है।

इस प्रोडक्ट को आप होलसेल रेट पर खरीद सकते हों या खुद manufacture कर इसे बाज़ार में Rs.1000 या Rs.1200 में बेचा सकते हो। इसके बेचने पर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और यह ट्रेंडिंग आइटम होने के कारण लोगों को खासा आकर्षित भी करता है।

7. Juicers (जूसर):

जूसर का भी आपके सवाल 10000 me konsa business suru kare का एक बढ़िया उत्तर है क्यूंकि यह भी एक लाभदायक उत्पाद है जो घर पर आसानी से फलों का रस निकालने में मदद करता है। हम साधारण जूसर की बात नहीं कर रहे।

इस जूसर में विभिन्न वैराइटीज हैं और उनकी कीमत Rs.150, Rs.100, और Rs.300 में है। इसके बेचने पर तीन गुना या चार गुना तक का मुनाफा कमाया जा सकता है। यह उत्पाद विभिन्न लोगों के लिए आकर्षक होता है, जिससे इसे बेचने में कोई समस्या नहीं होती।

8. Foot Cleaner (फुट क्लीनर):

यदि जानना चाहते है 10000 में कौन सा बिजनेस करें? तो फुट क्लीनर एक अन्य उपयुक्त उत्पाद है जो लोगों को पैरों को साफ करने में मदद करता है। इसे Rs.170 में होलसेल रेट पर खरीदा जा सकता है और इसे बाज़ार में Rs.400 या Rs.800 तक बेचा जा सकता है।

इससे आप तीन गुना तक का मुनाफा कमा सकते हैं जो इसे खरीदने के लिए लोगों को प्रेरित कर सकता है।

10000 में कौन सा बिजनेस करें?
Photo by Gyanfry.com (Topic: 10000 में कौन सा बिजनेस करें?)

9. Mini Cooler (मिनी कूलर):

मिनी कूलर गर्मियों में लोगों के द्वारा बहुत खरीदा जाता है। ऐसे में यदि आप 5 10 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस के इस आईडिया को गर्मियों में अपनाते है तो भारी मुनाफा कमा सकते हैं। इसे Rs.120 में खरीदा जा सकता है और इसे बाज़ार में Rs.700 या Rs.800 में बेचा जा सकता है।

इससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि यह उत्पाद खासकर गर्मियों में लोगों के लिए बहुत उपयुक्त होता है। इसी वजह से हमने इसे 10000 business ideas in hindi की श्रेणी में रखा है।

10. Ice Cube Jenny (आइस क्यूब जेनी):

आइस क्यूब जेनी एक और लोकप्रिय उत्पाद है जो गर्मियों में लोगों के द्वारा बहुत खरीदा जाता है। इसे Rs.100 में खरीदा जा सकता है और इसे बाज़ार में Rs.400 तक बेचा जा सकता है।

10000 business ideas in hindi की इस लिस्ट में मौजूद इस उत्पाद को बेचने से आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है और ट्रेंडिंग चीज होने के कारण यह उत्पाद खरीदारी के लिए लोगों को प्रेरित कर सकता है।

11. Scratch Mop (स्क्रैच मॉप):

10000 में कौन सा बिजनेस करें? शायद ये पसंद आये। स्क्रैच मॉप एक अन्य ट्रेंडिंग उत्पाद है जो सबसे ज्यादा बिकता है। इसे Rs.330 में खरीदा जा सकता है और इसे बाज़ार में Rs.1000 तक बेचा जा सकता है।

इससे आप दो गुना या तीन गुना तक का मुनाफा कमा सकते हैं। इसमें 2 पैड्स होते हैं और यह आसानी से साफ किया जा सकता है और फ़ोल्ड किया जा सकता है। यह उत्पाद बहुत उपयुक्त है और इसे बेचने में आपको कोई भी समस्या नहीं होगी।

12. Stretchable Pipe with Spray Gun (स्ट्रेचबल पाइप विथ स्प्रे गन):

अगला उत्पाद भी 10000 में कौन सा बिजनेस करें प्रश्न के लिए एक उत्तम उत्तर है। यह उत्पाद एक और उपयुक्त उत्पाद है जो बहुत लोगों के लिए खरीदा जाता है। इसे Rs.160 में खरीदा जा सकता है और इसे बाज़ार में Rs.750 तक बेचा जा सकता है।

इसे खरीदने पर आप दो गुना तक का मुनाफा कमा सकते हैं। इसमें स्प्रे गन भी संलग्न होता है जिससे कस्टमर विभिन तरह के दबाव के साथ पानी छोड़ सकते हैं। यह उत्पाद बहुत उपयुक्त है और ट्रेंडिंग चीज होने ये आपका 12 महीने चलने वाला बिजनेस बनाने में मदद कर सकता है।

13. Mosquito Racket (मच्छर रैकेट):

मच्छर रैकेट एक अन्य लोकप्रिय उत्पाद है जो लोगों के द्वारा बहुत खरीदा जाता है जिसे बेचने के बाद आप नहीं पूछो गए की 10000 में कौन सा बिजनेस करें। भारत में सबसे ज़्यादा डेंगू और मलेरिया के मामले है। ऐसे में इस प्रोडक्ट की डिमांड 12 मासी है जो इसे एक बेस्ट 10000 business ideas in hindi बनती है। इसे विभिन्न गुणवत्ता में उपलब्ध किया जाता है और इसकी रेंज Rs.100 से शुरू होते हैं।

इसे बाज़ार में आसानी से Rs.250 तक बेचा जा सकता है। आप इसे खरीदकर और उसे आपके ग्राहकों को बेचकर तीन गुना तक का मुनाफा कमा सकते हैं। यह भी दस हजार में शुरू होने वाले बिजनेस है और जल्दी बिकने वाले उत्पाद होने के कारण इसे बेचने में कोई समस्या नहीं होती।

14. Oil Dispenser (तेल डिस्पेंसर):

तो 10000 me konsa business suru kare? शायद तेल डिस्पेंसर एक उपयुक्त उत्पाद है जो लोगों के द्वारा बहुत खरीदा जाता है। यह प्लास्टिक से बना होता है और इसमें तेल डाला जाता है जो धीरे से निकालता है।

इसे Rs.75 में खरीदा जा सकता है और इसे बाज़ार में Rs.200 तक बेचा जा सकता है। इसे बेचकर आप दो गुना तक का मुनाफा कमा सकते हैं। यह उत्पाद बहुत उपयुक्त होता है हां इसे बेचने के लिए थोड़ी मार्केटिंग की आवश्यकता हो सकती है।

15. Mosquito Killer (मच्छर किलर):

मच्छर किलर एक अन्य प्रचलित उत्पाद है जो सभी मौसमों में बिकता है। इसलिए 10000 में कौन सा बिजनेस करें, ये विकल्प एक अच्छा उत्तर है। इसमें दो प्रकार के विकल्प होते हैं – एक नया फैंसी मच्छर किलर और दूसरा ई-मच्छर किलर।

इसे Rs.160 में खरीदा जा सकता है और इसे बाज़ार में Rs.400 तक बेचा जा सकता है। इसके बेचने पर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं जो आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। इसकी अच्छी गुणवत्ता के कारण इसे बेचने में कोई समस्या नहीं होती।

16. Magic Mirror (मैजिक मिरर या फोल्डेबल मिरर):

मैजिक मिरर या फोल्डेबल मिरर एक और लोकप्रिय उत्पाद है जो लोगों के बीच बहुत प्रचलित है। यह फोल्ड हो सकता है जिससे इसे किसी भी स्थान पर आसानी से लगाया जा सकता है। यह बेचने में बहुत आकर्षक है और इसे आप आसानी से Rs.50 में खरीद सकते हैं और इसे बाज़ार में Rs.100 तक बेच सकते हैं।

आप इसे बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यदि आप ढून्ढ रहे है 10000 में कौन सा बिजनेस करें? तो यह एक आकर्षक उत्पाद है जिसे आप बेच सकते है।

17. Lunch Boxes (लंच बॉक्स):

लंच बॉक्स यात्रा करने वाले लोगों के लिए बहुत उपयुक्त उत्पाद हैं। इसमें 2 या 4 लेयर होते हैं और इनकी गुणवत्ता भी बहुत अच्छी होती है। इन्हें आप आसानी से Rs.70 से Rs.150 के बीच खरीद सकते हैं और इन्हें बाज़ार में Rs.400 से Rs.700 तक बेच सकते हैं।

इन बॉक्स के बेचने से आप दो गुना या तीन गुना तक का मुनाफा कमा सकते हैं। ये आकर्षक और उपयुक्त उत्पाद आपके सभी प्रश्न जैसे 10000 में कौन सा बिजनेस करें पर अंकुश लगा देगा।

18. Portable Washing Machine (पोर्टेबल वॉशिंग मशीन):

पोर्टेबल वॉशिंग मशीन एक अच्छा उपाय है जो लोगों को कपडे धोने में आसानी प्रदान करता है। ये Rs.1,450 में उपलब्ध होता है और इसे बाज़ार में Rs.3,000 तक बेचा जा सकता है।

आप इसे खरीदकर दूसरों को बेचकर दो गुना मुनाफा कमा सकते हैं। यह आकर्षक और उपयुक्त उत्पाद है जिसपर हालाँकि ज़्यादा निवेश करना पड़ सकता है परन्तु ये भी one of the best 10000 business ideas in hindi है।

19. Mobile Accessories (मोबाइल एक्सेसरीज़):

मोबाइल एक्सेसरीज़ भी एक लोकप्रिय विकल्प हैं जिन्हें लोग बहुत खरीदते हैं। ये प्रोडक्ट 10000 में कौन सा बिजनेस करें? इसके लिए जवाबदेह है।

मोबाइल एक्सेसरीज इसमें ट्रायपॉड, रिंग लाइट, माइक, व्हाइटिंग टूल्स, और और भी अनेक उत्पाद शामिल होते हैं। इन्हें आप आसानी से रेंज के अनुसार काफी कम दाम पर खरीद सकते हैं और इन्हें बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

20. Beauty Products (ब्यूटी प्रोडक्ट्स):

ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी बहुत चर्चित होते हैं और इसमें शामिल होते हैं हेयर ड्रायर, 2-इन-1 हेयर स्ट्रेटनर, थ्रेडिंग टूल्स, डर्मा सक्शन, वॉशिंग मशीन स्टैंड, सुपर क्लीन जेल आदि। इन्हें आप आसानी से रेंज के अनुसार खरीद सकते हैं और इन्हें बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

ये आकर्षक और उपयुक्त उत्पाद हैं जिन्हें बेचने में कोई समस्या नहीं होती। इस 5 10 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस की टार्गेटेड कस्टमर महिलाएं है।

21. Feng Shui Flags (फेंग शुई ध्वज):

फेंग शुई ध्वज वाहनों के पीछे लगाए जाने वाले उपयुक्त उत्पाद हैं। ये विभिन्न आकारों में उपलब्ध होते हैं और इन्हें आप आसानी से Rs.20 में खरीद सकते हैं और इन्हें बाज़ार में Rs.100 तक बेच सकते हैं।

ये भी दस हजार में शुरू होने वाले बिजनेस में से एक है जिसे टूरिस्ट लोग खरीदना काफी पसंद करते हैं। ये आकर्षक उत्पाद वाहनों में लगाने के लिए पसंद किए जाते हैं और इन्हे बेचने में भी आपको कोई समस्या नहीं होगी।

22. Silicon Shoes Cover (सिलिकॉन शूज कवर):

सिलिकॉन शूज कवर एक उत्तम उत्पाद है जो जूते गंदे नहीं होने देते हैं। ये जूतों पर आसानी से बाँधे जा सकते हैं और इनकी गुणवत्ता भी बहुत अच्छी होती है। इन्हें आप आसानी से Rs.120 में खरीद सकते हैं और इन्हें बाज़ार में Rs.400 तक बेच सकते हैं।

ऐसे अनोखे उत्पादों को आजकल के यंग लोग खरीद रहे है जिनके खासकर वो जिनके जूते काफी मेहेंगे होते है। इन्हें बेचकर आप आसानी से तीन गुना तक का मुनाफा कमा सकते हैं

23. Automatic Handy Chopper (ऑटोमैटिक हैंडी चॉपर):

ऑटोमैटिक हैंडी चॉपर एक समय बचाने वाला उत्पाद है जो सब्जियाँ काटने में सहायक होता है। इसमें आप आसानी से बिना मेहनत के प्याज, टमाटर आदि काट सकते हैं।

इसे आप आसानी से Rs.190 में खरीद सकते हैं और इसे बाज़ार में Rs.500 तक बेच सकते हैं। यह प्रोडक्ट महिलाओं को काफी आकर्षकता करता है। 10000 में कौन सा बिजनेस करें? शायद हाई डिमांड होने के कारन एहि वो प्रोडक्ट है जिससे आप बिज़नेस कर सकते हैं।

24. Real Doctor (रियल डॉक्टर या बैक स्ट्रेटनर):

रियल डॉक्टर या बैक स्ट्रेटनर एक उपयुक्त उत्पाद है जो कमर को सीधा करने में मदद करता है। जिन लोगो की कमर एक तरफ झुके हुए हों, उन्हें इसके द्वारा सीधा किया जा सकता है।

इसे आप आसानी से Rs.100 में खरीद सकते हैं और इसे बाज़ार में Rs.400 या उससे भी ज्यादा के दाम पर बेच सकते हैं। इसे बेचकर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

25. Anti-Heel (एंटी हील):

एंटी हील एक उत्तम उत्पाद है जो पैरों के फटने, दर्द या किसी समस्या से पीड़ित व्यक्तियों के लिए बनाया गया है। ये सिलिकॉन से बने होते हैं और इन्हें आसानी से पैरों पर लगाया जा सकता है। इन्हें आप आसानी से Rs.25 में खरीद सकते हैं और इन्हें बाज़ार में Rs.100 या उससे भी ज्यादा के दाम पर बेच सकते हैं।

ये आकर्षक उत्पाद हैं जो व्यक्तियों के पैरों की समस्याओं का समाधान करते हैं। पर इसके लिए आपको मेडिकल और फार्मास्यूटिकल लइकेन्सिंग की आवश्यकता पड़ सकती है।

26. Foldable Basket (फोल्डेबल बास्केट):

10000 में कौन सा बिजनेस करें? शायद आपके लिए फोल्डेबल बास्केट एक उत्तम उत्पाद है जो पिकनिक या किसी दूसरे जगह जाने पर कस्टमर के लिए आसानी से सामान रखने की सुविधा प्रदान करता है।

इसे आप आसानी से Rs.120 में खरीद सकते हैं और इसे बाज़ार में Rs.450 तक बेच सकते हैं। इसे बेचकर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं क्यूंकि यह भी नई बिज़नेस आइडियाज में से एक है।

27. Fountain Statues (फाउंटेन स्टेच्यूस):

फाउंटेन स्टेच्यूस एक आकर्षक उत्पाद है जो सभी 12 महीनों में बिकता है। जिसके कारन ये 365 दिन चलने वाला बिज़नेस है। इसमें भगवान बुद्ध, लॉर्ड गणेश, राधा कृष्ण आदि के स्टेच्यूस उपलब्ध होते हैं।

इन्हें आप आसानी से Rs.50 वाली रेंज में खरीद सकते हैं और इन्हें बाज़ार में Rs.250-300 तक बेच सकते हैं। ये उत्पाद सभी महिलाओं और पुरुषों के लिए आकर्षक होते हैं जिन्हे बेचकर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

28. Self-Stirring Mug (सेल्फ-स्टिरिंग मग):

सेल्फ-स्टिरिंग मग एक आवश्यक उत्पाद है जो चाय, कॉफ़ी या अन्य पेय को आसानी से मिक्स करता हैं। इसमें आप आसानी से बिना छम्मच के चाय या कॉफ़ी को आंदर से गरम भी कर सकते हैं।

इस प्रोडक्ट को आप आसानी से Rs.180 में खरीद सकते हैं और इसे बाज़ार में Rs.600 तक बेच सकते हैं। इसे बेचकर आप बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। 5 10 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस के इस आईडिया को आप बड़े शहरों में लांच कर सकते है।

29. Portable Blender (पोर्टेबल ब्लेंडर):

पोर्टेबल ब्लेंडर एक उत्कृष्ट उत्पाद है जो आपको किसी भी समय स्वादिष्ट जूस, शेक या सूप बनाने की अनुमति देता है। ये बैटरी से चलने वाले होते हैं, जिसे कस्टमर यात्रा पर भी ले जा सकते हैं। 10000 में कौन सा बिजनेस करें? शायद पोर्टेबल ब्लेंडर आपकी मदद करे। इस उत्पाद को आप आसानी से Rs.400 से शुरू होने वाली रेंज में खरीद सकते हैं और इन्हें बाज़ार में Rs.1500 तक बेच सकते हैं। इसकी आकर्षकता के कारण यात्रा करने वाले लोग इन्हें खरीदने को उत्साहित होते हैं।

उत्पाद को कैसे बेचें? Selling Techniques in Hindi

तो ये था उत्तर 10000 में कौन सा बिजनेस करें? वाले प्रश्न के लिए। अब आगे पढ़ते है और जानते है की इन उत्पादों को कैसे बेचा जाये। निम्नलिखित हैं कुछ बेचने के तकनीक जिन्हें अपनाकर आप उत्पादों की बिक्री बढ़ा सकते हैं:

1. ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म

आजकल ऑनलाइन बिक्री बहुत तेजी से बढ़ रही है। आप ऑनलाइन मार्केटप्लेस जैसे Amazon, Flipkart, Meesho आदि पर अपने उत्पादों को लिस्ट करके बेच सकते हैं।

2. सोशल मीडिया

Facebook, Instagram, WhatsApp जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स का उपयोग करके आप अपने उत्पादों को विज्ञापन कर सकते हैं और आपके संपर्कों और ग्रुप्स में उत्पादों के बारे में जानकारी साझा कर सकते हैं।

3. ऑफलाइन विक्रय

अपने स्थानीय बाज़ारों में या शॉप्स में आप अपने उत्पादों को बेच सकते हैं। इसे सीखने के लिए आप Zudio शॉपिंग स्टोर की इस केस स्टडी को भी पढ़ सकते है।

4. वीडियो का इस्तेमाल

आप अपने उत्पादों को प्रमोट करने के लिए वीडियो बना सकते हैं, जैसे कि प्रोडक्ट रिव्यूज, ट्यूटोरियल्स, या उत्पाद के फीचर्स दिखाने वाले वीडियो।

5. कस्टमर सेवा

अपने ग्राहकों के साथ अच्छा संवाद रखने और उनके प्रश्नों और समस्याओं का समाधान करने के लिए आप अच्छी कस्टमर सेवा प्रदान कर सकते हैं, जो उन्हें आपके उत्पादों के प्रति विश्वास बढ़ाएगी।

6. रियल टाइम ऑफर्स

विशेष अवसरों पर जैसे छुट्टियों, त्योहारों, या ग्राहकों के जन्मदिन आदि पर आप रियल टाइम ऑफर्स दे सकते हैं, जो ग्राहकों को आपके उत्पादों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

याद रखें, आपके उत्पादों की गुणवत्ता और सेवा का ध्यान रखकर आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं। ग्राहकों के अनुभवों को मधुर बनाने और उनकी आवश्यकताओं का समाधान करने पर जोर दें, ताकि वे आपके उत्पादों को फिर से खरीदने के लिए प्रोत्साहित हों।

निष्कर्ष 

इस लेख में दी हुई सभी 29 उत्पादों को परिचय दिया गया है, जो आपके प्रश्न 10000 में कौन सा बिजनेस करें का जवाब देता है। हर उत्पाद के बारे में उसकी मूल्य, बाज़ार में मुनाफा, और बेचने की योजना के साथ संक्षेप में बताया गया है। यदि आप इन उत्पादों को अपने व्यापार में शामिल करना चाहते हैं, तो आपको अध्ययन करने और बाज़ार की मांग का अनुमान लगाने के लिए अधिक समय निवेश करने की आवश्यकता होगी। ध्यान दें कि बाज़ार और उत्पादों में परिवर्तन हो सकते हैं, इसलिए अपनी खरीदारी और बिक्री की योजना को नवीनीकृत करते रहें।

Sahil Dhimaan
Sahil Dhimaan

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate about entrepreneurship, startup, business, online marketing, innovative tech and online business growth.