[2024] में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौनसा है, कैसे करें?

Share your love

High Margin वाले व्यवसाय, या कहें सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कुछ प्रमुख कारकों के संयोजन से बनता है जो प्रोडक्ट और सर्विसेज से जुड़ी लागत को कम रखते हुए बिजनेस में ज्यादा प्रॉफिट देता है।

वैसे तो आस पास आपको कई सारे बिजनेस देखने को मिल जायेंगे जो अपनी Business Niche में काफी success हासिल कर रहें है। पर कुछ में परिश्रम ज्यादा है तो Income काफी कम, पर कुछ में परिश्रम ठीक ठाक ही है पर Income काफी ज्यादा।

2024 में हम इसी का पता लगाने निकले थे की सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कोनसा है जिसमे आप वाकई में Massive Revenue बना पाएं, और उस बिजनेस को कैसे किया जाये

और आखिरकार हमे वो सूची मिल ही गयी।

सबसे ज्यादा कमाई वाले Business Ideas की इस सूची को कुछ प्रमुख तत्वों को ध्यान में रख कर बनाया गया है जो बदलते Business Market और Trends के अनुकूल है, जिससे ये बिज़नेस “recession-proof” या “resilient businesses” बन जाते हैं ।

पर ये सुनिश्चित करने के लिए की 2024 में इस सूची से आपके द्वारा चुना गया बिजनेस सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस बनेगा के नहीं, सबसे पहले कुछ जरूरी बातों पर ध्यान दें –

  • अपने बिजनेस की UVP (Unique Value Proposition) चुने
  • व्यवसाय में Cost Management पर गौर करें
  • एक Scalable बिजनेस मॉडल पर ध्यान दें
  • Branding और Marketing बढ़िया रखें
  • ग्राहक को हमेशा Satisfied रखें
  • व्यवसाय में Multiple Revenue Stream बनाएं
  • समय की बचत के लिए, Partnership करें और उपकरणों पर निवेश करें

और सबसे जरूरी बात अपने बिज़नेस में profit loss को मॉनिटर करते रहें। अब क्यूंकि ज्यादार चीजें साफ़ हो चुकी है चलिए ढूंढते हैं सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस को।

आइये! दी गयी सूची में ढूंढे – सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

तो अगर आप ढूंढ रहें ऐसे बिज़नेस को जिनमे सबसे ज्यादा कमाई संभव हो या जिसमे आप अपनी अपेक्षा से ज्यादा इनकम बना सकने का पोटेंशियल ढूंढ सके, तो दी गयी सूची आपके लिए ही है। गौता लगाए और ढूंढें अपने लिए बेस्ट बिज़नेस को जिसे आप 2024 में शुरू कर सकें।

E-commerce बिजनेस

ई-कॉमर्स व्यवसाय का तात्पर्य इंटरनेट पर की जाने वाली वस्तुओं या सेवाओं की ऑनलाइन खरीद और बिक्री से है। इसमें ऑनलाइन स्टोर, डिजिटल लेनदेन और इलेक्ट्रॉनिक डेटा एक्सचेंज शामिल हैं, जो व्यवसायों और उपभोक्ताओं को विश्व स्तर पर जुड़ने में सक्षम बनाता है।

उदाहरण: दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन रिटेलर Amazon एक प्रसिद्ध ई-कॉमर्स व्यवसाय है। विशाल उत्पाद श्रृंखला, यूजर-अनुकूल इंटरफेस और कुशल वितरण प्रणाली के साथ, अमेज़ॅन ने ऑनलाइन शॉपिंग के नए युग का आरम्भ किया था जिसके बाद कई सारे नए eCommerce store आज हमे देखने को मिलते हैं।

eCommerce Business में कमाई: Amazon के बाद भारत में Flipkart जैसा ई-कॉमर्स ब्रांड सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस बन चूका हैं। विशाल बाज़ार में पैठ बनाकर, विविध उत्पादों की पेशकश करके और उत्तम ग्राहक अनुभव सुनिश्चित करके, Flipkart आज हर दिन की Rs 1,400 crore sales अर्जित करता है, जो देश की आर्थिक वृद्धि में योगदान देता है।

Software as a Service (SaaS) प्रदाता

सेवा के रूप में सॉफ़्टवेयर (SaaS) एक क्लाउड कंप्यूटिंग मॉडल है जिसमे कंपनी subscription के आधार पर इंटरनेट पर Software Application प्रदान करता है। अलग-अलग कंप्यूटर या सर्वर पर सॉफ़्टवेयर खरीदने और इंस्टॉल करने के बजाय, उपयोगकर्ता Web Browser के माध्यम से SaaS एप्लिकेशन तक पहुंच सकते हैं और उनका उपयोग कर सकते हैं। SaaS उपयोगकर्ता द्वारा रखरखाव की आवश्यकता को समाप्त करता है जिससे उनके व्यवसाय सरल बन जाते हैं।

उदाहरण: SaaS प्रदाता कंपनी Salesforce एक उत्तम उदाहरण है। कंपनी क्लाउड-आधारित Software Solutions की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं, जो मुख्य रूप से Customer Relationship Management (सीआरएम) पर केंद्रित हैं। ग्राहक अपनी बिक्री, विपणन और ग्राहक सहायता कार्यों को प्रबंधित करने के लिए Salesforce की सेवाओं की Subscription ले सकते हैं। ऐसे ही WordPress, Shopify और Zoho भी उत्तम उदाहरण है।

SaaS में कमाई: SaaS व्यवसाय में earning potential काफी ज्यादा है, जिससे ये सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस बन जाता है। एक सफल SaaS कंपनी लाखों से लेकर अरबों रुपये तक का राजस्व उत्पन्न कर सकती है। उदाहरण के तौर पर उल्लेखित Salesforce ने कुल राजस्व 2022 में 31.4 बिलियन डॉलर रजिस्टर किया था, जो एक रिकॉर्ड ऊंचाई है। जो SaaS उद्योग में कमाई की अपार संभावनाओं को दर्शाता है।

Artificial intelligence (AI) के बिजनेस

Artificial Intelligence (AI) व्यवसाय उन उद्यमों को संदर्भित करता है जो operations को बढ़ाने, efficiency में सुधार करने और नवीन उत्पादों/सेवाओं को वितरित करने के लिए AI का लाभ उठाते हैं। AI Software के माध्यम से लोग और बिज़नेस अपनी day-to-day life को आसान बना रहे हैं और बाजार में प्रतिस्पर्धी लाभ हासिल कर रहे हैं।

उदाहरण: AI Business का एक प्रमुख उदाहरण ChatGPT, जो Open AI द्वारा विकसित AI-संचालित चैटबॉट है। ChatGPT मानव-जैसी बातचीत में शामिल होने, ग्राहक सहायता प्रदान करने, रचनात्मक सामग्री तैयार करने और विभिन्न उद्योगों में उपयोगकर्ताओं की सहायता करता है।

AI बिज़नेस में कमाई: अन्य कंपनियों के लिए व्यावसायिक प्रक्रियाओं को आसान करने में विशेषज्ञता रखने वाली एक AI फर्म सालाना 10 लाख से 1 करोड़ रुपये तक कमा सकती है। 2023 में AI की बढ़ती लोकप्रियता के बाद 2024 में भी आप Artificial Intelligence में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस ढूंढ पाएंगे। करना सिर्फ इतना है, AI Engineer को hire करें और ऐसे किसी भी AI web-software को बनवाकर online लांच करें जिसकी बाजार में मांग हो। इनकम का सोर्स subscription fees और online advertisers हैं।

Health and Wellness के उत्पाद बेचें

Health and Wellness उत्पाद supply business में ऐसे उत्पाद बेचना शामिल है जो स्वस्थ जीवन शैली और overall wellness को बढ़ावा देते हैं। इन उत्पादों में आहार, फिटनेस उपकरण, जैविक खाद्य पदार्थ, त्वचा देखभाल आइटम और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं। यह व्यवसाय ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करने पर केंद्रित है,।

उदाहरण: भारत में स्थित Health and Wellness उत्पाद विक्रय व्यवसाय के उदाहरण में से एक है PharmEasy – यह ऑनलाइन pharmacy, medicines और healthcare product को कस्टमर के घर डिलीवर करती है। इसी व्यवसाय की तर्हां आप हर्बल सप्लीमेंट, योगा मैट, ऑर्गेनिक चाय, प्राकृतिक त्वचा देखभाल उत्पाद और फिटनेस परिधान जैसेNiche Product की एक श्रृंखला पेश कर सकता है और उन्हें ऑनलाइन या आउटलेट के माध्यम से बेच सकते हैं।

Health and Wellness बिज़नेस में कमाई: स्वास्थ्य और कल्याण उत्पाद विक्रय व्यवसाय में कमाई product range, marketing strategies, brand trust, and operational efficiency जैसे कारकों के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है। भारत में, एक अच्छी तरह से स्थापित स्वास्थ्य और कल्याण उत्पाद व्यवसाय संभावित रूप से पर्याप्त राजस्व उत्पन्न कर सकता है।

Pharmaceuticals फ्रैंचाइज़ी

Pharmaceuticals Franchise व्यवसाय में आप किसी Pharma Company के एक रजिस्टर्ड Franchisee बन कर अपने क्षेत्र में उसी ब्रांड के या ब्रांड द्वारा supplied products को बेचने के लिए आउटलेट खोलते हैं। इस व्यापार में कंपनी के साथ साझेदारी करना शामिल है।

उदाहरण: कल्पना कीजिए कि आप एक सुप्रसिद्ध फार्मास्युटिकल कंपनी ‘ABC Pharmaceuticals’ के साथ साझेदारी करते हैं। वे आपको दवाओं की एक श्रृंखला, विस्तृत उत्पाद जानकारी और विपणन सामग्री प्रदान करते हैं। आपने ABC Pharmaceuticals के ब्रांड नाम के तहत एक स्थानीय फार्मेसी स्थापित की है जहाँ पर आप उनके प्रोडक्ट को बेचेंगे और बदले में वो आपको commission देंगे।

Pharmaceuticals फ्रैंचाइज़ी में कमाई: फार्मास्यूटिकल्स फ्रैंचाइज़ सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है क्यूंकि इस व्यवसाय में कमाई आकर्षक हो सकती है, लेकिन वे विभिन्न कारकों पर निर्भर करती हैं जैसे कि आपकी फार्मेसी का स्थान, आपके क्षेत्र में फार्मास्युटिकल उत्पादों की मांग, आपकी मार्केटिंग रणनीतियाँ और franchise commission. औसतन, एक फार्मास्युटिकल फ्रैंचाइज़ व्यवसाय प्रति माह कुछ लाख से लेकर कई लाख रुपये तक का मुनाफ़ा कमा सकता है।

Consumer Staples का व्यापर

उपभोक्ता स्टेपल व्यवसाय 12 महीने चलने वाला व्यवसाय है, जो रोजमर्रा के आवश्यक उत्पादों को produce, distribute, या sell करती हैं जिनका लोग नियमित आधार पर उपयोग करते हैं। ये उत्पाद मूलभूत आवश्यकताएं हैं और इनमें भोजन, पेय पदार्थ, घरेलू सामान, व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद और अन्य आवश्यक उपभोग्य वस्तुएं शामिल हैं।

उदाहरण: आपके घर के आसपास किराने की दुकान एक उत्तम उदाहरण है जो fresh produce, dairy items, cleaning supplies, toiletries, and packaged foods सहित उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है। स्टोर घरों की सुविधा संबंधी जरूरतों को पूरा करते हुए ऑनलाइन ऑर्डर और होम डिलीवरी सेवाएं भी प्रदान कर सकता है।

Consumer Staples व्यापार में कमाई: आवश्यक उत्पादों की निरंतर मांग के कारण consumer staple business में कमाई स्थिर और सुसंगत हो सकती है। ऐसे व्यवसाय में लाभ location, pricing strategy, inventory management, and customer service जैसे कारकों पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, घनी आबादी वाले इलाके में एक अच्छी तरह से प्रबंधित स्थानीय किराना स्टोर प्रति माह ₹1 लाख से ₹5 लाख तक का मुनाफ़ा कमा सकता है।

Entertainment and media कंपनी

एक मनोरंजन और मीडिया कंपनी के व्यवसाय में विभिन्न प्रकार की मनोरंजन सामग्री का production, publication और audience को entertain करना शामिल है। इसमें फिल्में, टेलीविज़न शो, संगीत एल्बम, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म, पॉडकास्ट, वीडियो गेम और डिजिटल प्रकाशन जैसे माध्यमों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल हो सकती है।

उदाहरण: यह सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है, उदाहरण के रूप में एक डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म Netflix, Disney Hotstar और Amazon Prime पर विचार करें। यह प्लेटफ़ॉर्म फिल्मों, टीवी श्रृंखला, मूल सामग्री और वृत्तचित्रों की एक विशाल लाइब्रेरी प्रदान करता है जिसे उपयोगकर्ता इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।

Entertainment and Media Company कमाई: मनोरंजन और मीडिया कंपनी व्यवसाय में users से monthly subscription fees, advertisers से revenue, और telecom companies के साथ partnership के आधार पर भिन्न हो सकती है। लेकिन भारत में, एक सफल डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म करोड़ों रुपयों में राजस्व कमा सकता है।

Smart home technology उत्पाद बेचें

स्मार्ट होम टेक्नोलॉजी व्यवसाय में घर के मालिकों को innovative solutions प्रदान करना है, मॉडर्न ज़माने में हर एक परिवार अपने आपको स्मार्ट सुविधा से लेस करना चाहता है जिससे वो दूसरों को अपनी और आकर्षित कर सकें और खुद सुख सुविधा का आनंद उठा सकें। होम उपकरणों में smart thermostats, lighting systems, security cameras, voice assistants, and home automation hubs शामिल हो सकते हैं जिन्हें स्मार्टफोन या वॉयस कमांड के जरिए नियंत्रित किया जा सकता है।

उदाहरण: यह सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है जिसमे आप home automation solutions प्रदान करता है। Alexa Home Devices और Smart Home Lock System, Smart LED Lights ऐसे कई सारे उत्पाद हैं जिन्हे स्मार्ट होम टेक्नोलॉजी के अंतर्गत आप बेच सकते हैं।

Smart Home Technology में कमाई: यदि व्यवसाय प्रभावी ढंग से अपनी सेवाओं और उत्पादों का marketing करता है, तो यह संभावित रूप से सालाना ₹50 लाख से ₹2 करोड़ तक का मुनाफा कमा सकता है। इस क्षेत्र में सफल व्यवसाय अक्सर अपने ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप reliable products, excellent customer support, and innovative solutions पेश करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

Cybersecurity सेवा प्रदान करें

2024 में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस cybersecurity सेवा का भी है। साइबर सुरक्षा सेवा प्रदाता organizations, individuals, and digital assets को साइबर खतरों और हमलों से सुरक्षित रखने में माहिर है। इन खतरों में डेटा उल्लंघन, रैंसमवेयर, फ़िशिंग हमले और अन्य दुर्भावनापूर्ण गतिविधियाँ शामिल हो सकती हैं।

उदाहरण: उदाहरण के लिए, एक साइबर सुरक्षा कंपनी अपने सिस्टम में कमजोरियों की पहचान करते हुए, किसी बैंक के लिए नियमित सुरक्षा ऑडिट कर सकती है। फिर वे संवेदनशील ग्राहक डेटा की सुरक्षा के लिए फ़ायरवॉल और एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल जैसे सुरक्षा उपाय लागू करते हैं। इसके अतिरिक्त, वे फ़िशिंग प्रयासों को पहचानने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि समग्र डिजिटल बुनियादी ढांचा सुरक्षित रहे, जिससे डेटा उल्लंघनों और साइबर हमलों को रोका जा सके।।

Cyber Security में कमाई: भारत में, साइबर सुरक्षा सेवा व्यवसाय प्रस्तावित सेवाओं, ग्राहकों और विशेषज्ञता के आधार पर पर्याप्त आय अर्जित कर सकता है। सफल व्यवसाय सालाना कई लाख से करोड़ों रुपये कमा सकते हैं। कंपनियों को साइबर खतरों से बचाने और डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करने में, ये व्यवसाय महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे उनकी सेवाएं उच्च मांग और संभावित रूप से आकर्षक हो जाती हैं।

Cryptocurrency and Web3

एक क्रिप्टोकरेंसी और वेब3 बिजनेस क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन तकनीक के डिजिटल दायरे में संचालित होता है। क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल या आभासी मुद्राएं हैं जो सुरक्षा के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करती हैं और ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित विकेंद्रीकृत नेटवर्क पर काम करती हैं। दूसरी ओर, Web3, इंटरनेट प्रौद्योगिकी की तीसरी पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करता है, जो विकेंद्रीकरण, डेटा पर उपयोगकर्ता नियंत्रण और पीयर-टू-पीयर इंटरैक्शन पर जोर देता है। इस डोमेन में एक व्यवसाय में विभिन्न पहलू शामिल हो सकते हैं, जिनमें क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग, ब्लॉकचेन विकास, विकेन्द्रीकृत एप्लिकेशन (डीएपी) निर्माण और अपूरणीय टोकन (एनएफटी) बाज़ार शामिल हैं।

उदाहरण: आइए एक क्रिप्टोकरेंसी और वेब3 व्यवसाय पर विचार करें जो NFT पर केंद्रित है। यह व्यवसाय एक ऐसा मंच बनाता है जहां कलाकार, संगीतकार और सामग्री निर्माता अपने काम को अद्वितीय एनएफटी में बदल सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म एक बाज़ार भी प्रदान करता है जहाँ खरीदार क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करके इन एनएफटी को खरीद सकते हैं। व्यवसाय अपने प्लेटफ़ॉर्म पर होने वाले प्रत्येक एनएफटी लेनदेन के लिए एक प्रतिशत शुल्क लगाकर राजस्व अर्जित करता है।

CryptoCurrency में कमाई: क्रिप्टोकरेंसी और वेब3 बिजनेस में कमाई गतिशील हो सकती है और यह कई कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता, लेनदेन की मात्रा, ली गई फीस और क्रिप्टोकरेंसी और एनएफटी के लिए बाजार की मांग। यदि व्यवसाय रचनाकारों और खरीदारों के एक जीवंत समुदाय को आकर्षित करने में कामयाब होता है, तो यह संभावित रूप से रुपये में महत्वपूर्ण राजस्व अर्जित कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक सफल एनएफटी प्लेटफॉर्म, जिसमें रोजाना बड़ी संख्या में लेनदेन होते हैं, सालाना ₹50 लाख से ₹5 करोड़ तक का मुनाफा कमा सकता है।

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौनसा है – जानिए कम शब्दों में।

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौनसा है
Photo by Gyanfry.com, (Sabse jyada kamai vala business konsa hai, dhoondhe)

तो दोस्तों ये रहे सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस जिनको आप 2024 से और ज्यादा मुनाफा कमाते देख पाएंगे। ये सभी बिजनेस बदलती जीवनशैली और बदलती इंडस्ट्रीज के अनुकूल है जिसकी वजह से आने वाले सालों में आप इन बिजनेस को कर भरी भरकम प्रॉफिट कमा सकते हैं। तो आइये एक नजर और डालते हैं इन Business Ideas पर।

व्यापारविवरण
E-commerce बिजनेसई-कॉमर्स व्यापार में ऑनलाइन वेबसाइट्स के माध्यम से विभिन्न वस्त्र, गैजेट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, और सेवाओं की खरीददारी और विक्रय होती है।
Software as a Service (SaaS) प्रदाताSaaS प्रदाता वेब-आधारित सॉफ़्टवेयर की सेवाएँ प्रदान करते हैं जो उपयोगकर्ताओं को मासिक या वार्षिक subscription सेवा देते है।
Artificial intelligence (AI) के बिजनेसAI के व्यापार में कंप्यूटर सिस्टम्स को सीखने, विचारशीलता, और समस्या सॉल्व करने की क्षमता के साथ व्यापारिक उपयोग के लिए तकनीकी समाधान प्रदान किए जाते हैं।
Health and Wellness के उत्पाद बेचेंस्वास्थ्य और कल्याण संबंधित उत्पादों की खरीददारी और विक्रय करने वाला व्यापार, जैसे कि आर्गेनिक खाद्य, आयुर्वेदिक उत्पाद, योगा सामग्री।
Pharmaceuticals फ्रैंचाइज़ीफार्मा कंपनी की विशेष क्षेत्र में एक Franchisor द्वारा निश्चित क्षेत्र में दी गई लाइसेंस के अधीन दवाइयाँ बेचने का व्यापार मॉडल।
Consumer Staples का व्यापारविभिन्न दिनचर्या उत्पादों, जैसे कि खान-पान, घरेलू सामग्री, और स्वास्थ्य संबंधित उत्पादों की खरीददारी और बेचाई जाने वाला व्यापार।
Entertainment and media कंपनीमनोरंजन और मीडिया कंपनी जो फ़िल्में, टेलीविज़न शोज़, संगीत, गेम्स, और अन्य मनोहारी सामग्रियों की निर्माण, प्रस्तुति और वितरण करती है।
Smart home technology उत्पाद बेचेंघरेलू सामग्रियों को इंटेलिजेंट और ऑटोमेटेड बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले उत्पादों की खरीददारी और विक्रय का व्यापार।
Cybersecurity सेवा प्रदान करेंसाइबर संरक्षण, डेटा सुरक्षा, और नेटवर्क सुरक्षा संबंधित सेवाएँ प्रदान करने वाला व्यवसाय।
Cryptocurrency and Web3डिजिटल मुद्रा और वेब3 प्रौद्योगिकि से संबंधित व्यवसाय, जो ब्लॉकचेन तकनीक और वेब3 इंटरनेट सेवाओं को लेकर उत्पन्न हो सकता है।
इस टेबल के आधार पर आप अपने बिज़नेस का चयन कर सकते हैं और अंत में निष्कर्ष पर पहुँच सकते हैं की सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौनसा है और कैसे शुरू किया जा सकता है।

Conclusion

संक्षेप में, भारत का व्यवसाय क्षेत्र वैसे तो विविधता से भरा है, लेकिन इसी विविधता के बीच आपको कई सबसे आकर्षक बिजनेस देखने को मिल ही जाते हैं जिसमें ई-कॉमर्स और SaaS से लेकर AI, क्रिप्टोकरेंसी और Web3 के अत्याधुनिक क्षेत्रों तक कई उद्यम शामिल हैं। उद्यमों की यह श्रृंखला न केवल देश की तकनीकी प्रगति को प्रतिबिंबित करती है बल्कि ये भी रेखांकित करती है की भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौनसा है। 2023 के बाद 2024 में ये सभी बिज़नेस और इनसे जुड़ी इंडस्ट्री भारत के व्यवसाय जगत में क्रांति लाने में सक्षम है।

Sahil Dhimaan
Sahil Dhimaan

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate about entrepreneurship, startup, business, online marketing, innovative tech and online business growth.