स्टार्टअप इंडिया क्या है? Startup India in Hindi [Explained]

Share your love

Startup India in Hindi: यदि आप स्टार्टअप लांच करने के बारे में उत्सुक हैं, या आपने पहले से ही स्टार्टअप शुरू कर दिया है, तो आप स्टार्टअप इंडिया क्या है के बारे में जरूर जानना चाहेंगे। Startup India scheme को 2016 में भारत सरकार की पहल की तरह देखा जाता है जिसका उद्देश्य देश के नए विचारों और व्यवसायों को बढ़ावा देना है। आइये Startup India Meaning को थोड़ा और बेहतर तरीके से समझने का प्रयास करते हैं । समझते हैं –

तो, वास्तव में स्टार्टअप इंडिया क्या है? Startup India in Hindi

स्टार्टअप इंडिया के बारे में बात करें तो यह एक बड़ी योजना की तरह है जो 16 जनवरी 2016 को भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी थी। इस योजना का लक्ष्य उन लोगों की मदद करना है जो अपना खुद का व्यवसाय या Startup शुरू करना चाहते हैं, जो कुछ रचनात्मक बनना चाहते हैं और अपने सपनो को पूरा करने के साथ ही लोगो के जीवन में कुछ बदलाव लाना चाहते हैं।

स्टार्टअप इंडिया क्या है Startup India in Hindi [Explained]

इस योजना का मुख्या विचार है कि भारत एक ऐसा देश बने जहां लोग सिर्फ नौकरी की तलाश में न रहें; बल्कि, वे दूसरों के लिए नौकरियाँ पैदा करें!

2022 में, Periodic Labour Force Survey में जाँच की गई कि भारत में लोग क्या करते हैं जब उनके पास नौकरी नहीं होती है। जांच में पाया गया की, 45% लोग नौकरी की तलाश में होते हैं! 17% लोग नौकरी सहायक स्थानों से सहायता प्राप्त कर रहे होते हैं, और केवल 3% अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का प्रयास करते हैं।

Source

वर्तमान में आप अपने आस-पड़ोस से ही अंदाजा लगा सकते हैं की ज्यादार भारतिय केवल सरकारी या बढ़िया सी प्राइवेट नौकरी को ही प्राथमिकता देते हैं। Startup India Scheme लोगो को इसी मानसिकता से ऊपर लाने का प्रयास है।

सिर्फ स्टार्टअप इंडिया के लिए भारत सरकार द्वारा विशेष तौर पर Startup India Team बनाई गई है। जिनका काम यह सुनिश्चित करना है कि सब कुछ सुचारू रूप से चले और नए उद्यमियों को मदद मिले। स्टार्टअप इंडिया क्या है? Startup India in Hindi को आपने अच्छे से समझा, अब बात करेंगे की ये काम कैसे करता है।

स्टार्टअप इंडिया के तीन पिल्लर

कल्पना कीजिए कि आपके पास एक नए व्यवसाय के लिए एक शानदार विचार है, लेकिन आप निश्चित नहीं हैं कि इसे वास्तविक कैसे बनाया जाए। स्टार्टअप इंडिया मदद के लिए यहाँ आपके काम आता है! Startup India scheme के तहत Government of India द्वारा कई ऐसे अच्छे कार्यक्रम हैं जो आपके Startup शुरू करने में समर्थन करते हैं, आपका मार्गदर्शन करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि आपका विचार एक सफल व्यवसाय बन जाए।

Startup India in Hindi

जैसे की स्टार्टअप्स की मदद के लिए यह योजना तीन मुख्य स्तंभों पर केंद्रित है: सरलीकरण और हैंडहोल्डिंग, फंडिंग और प्रोत्साहन, और इनक्यूबेशन और उद्योग-अकादमिक भागीदारी।

1. सरलीकरण और सहायता (Simplification and Handholding):

सरकार स्टार्टअप्स के लिए चीजों को आसान बनाना चाहती है। ऐसे में यदि कोई स्टार्टअप सफल नहीं होता है, तो उसे बंद करने की एक आसान प्रक्रिया है। Startup India के तहत कानूनी सहायता भी उपलब्ध है, और यदि कोई स्टार्टअप नया विचार लेकर आता है, तो सरकार उन्हें तुरंत पेटेंट दिलाने में मदद करती है। यह सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष वेबसाइट भी बनाई गयी है जहाँ से हर किसी को सही जानकारी मिले।

2. फंडिंग और प्रोत्साहन (Funding & Incentives):

स्टार्टअप के लिए पैसा महत्वपूर्ण है और सरकार यह समझती है। योग्य स्टार्टअप टैक्स पर छूट का आनंद ले सकते हैं, जिससे उनके पास अपने स्टार्टअप में निवेश करने के लिए अधिक पैसा बचे। इसके अलावा, सरकार ने स्टार्टअप्स को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए एक फंड की स्थापना भी की है।

3. ऊष्मायन और उद्योग-अकादमिक भागीदारी (Incubation & Industry-academia Partnerships):

स्टार्टअप्स को बढ़ाने के लिए एक सही जगह की आवश्यकता होती है, और यहीं पर इनक्यूबेटर और इनोवेशन लैब आते हैं। सरकार ने startup india scheme के तहत ऐसी कई जगहें बनाई हैं जहां स्टार्टअप सीख सकते हैं और विकसित हो सकते हैं। विचारों को प्रदर्शित करने और समर्थन जीतने के लिए इन जगहों पर कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं।

संक्षेप में, Startup India in Hindi में हमने पढ़ा की स्टार्टअप इंडिया क्या है। यह नए उद्यमियों के लिए एक मार्गदर्शक है जो उन्हें कानूनी कार्यवाही, वित्तीय सहायता और आगे बढ़ने में मदद करता है।

Share your love
gyanfry.com
gyanfry.com

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate writer, blogger, youtuber, influencer, digital marketer, SEO expert and most importantly, an Accidental Entrepreneur, working with a vision to expand my knowledge horizon by sharing business ideas, business case studies, business technology, money making motivation and all rich insights through the blog website Gyanfry.