Aashka Goradia Story [ टीवी एक्ट्रेस से $100M की मालकिन ]

Share your love

फिल्म इंडस्ट्री अपनी चकाचौंध और समृद्धि के लिए जानी जाता है। अगर आप इस इंडस्ट्री में अपना नाम बनाते हैं तो यह आपको काफी सफलता दिला सकता है। हालाँकि, हम आज किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में एक Success Story साझा करना चाहते हैं जिसने अपनी यात्रा को Indian TV serials और Reality Shows से ही शुरू किया था, लेकिन सफलता उन्हें Entrepreneurship में मिली। मिलिए Aashka Goradia से जिन्हे आज बतौर Renee Cosmetics owner के नाम से भी जाना जाता है।

इन TV Serials और Reality Shows में आयी थी Aashka Goradia

Aashka Goradia का जन्म 27 November 1972 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था। कुछ सोर्सेज के माने तो फिल्म जगत में उन्होंने टीवी सीरीज “अचानक 37 साल बाद (2002)” में कमल के रूप में डेब्यू किया था। जिसके बाद उन्होंने कई टीवी सीरियल और रियलिटी शो में काम किया। इनमे से कुछ सबसे लोकप्रिय रहे Bharat Ka Veer Putra – Maharana Pratap (2013), Akela (2006) and Adaalat (2010). (source)

Aashka Goradia Bigg Boss Contestant Who Became Self Made Millionaire Story

स्क्रीन पर अंतिम बार Aashka Goradia Bigg Boss season six में 2012 दिखाई दी, जिसके बाद से ही वे “female actress turned entrepreneur” के नाम से इंटरनेट पर सुर्खियां बटोर रही हैं। 2016 में एक्ट्रेस ने अपनी खुद की production company खोली, जो इतनी न चली।

2017 में Aashka Goradia ने अपने Boyfriend Brent Goble से शादी की जो पेशे से एक योगा ट्रेनर हैं। करियर से सिर्फ एक साल की छुट्टी लेने के बाद आशका ने फिल्म इंडस्ट्री से दूर एक बिकुल नयी पहल की, और अंत: सफलता 2019 में मिली जिसके बाद लोग आश्का को successful female entrepreneur के नाम से जानने लगे है।

कैसे मिला “successful female entrepreneur” का खिताब

2019 में entertainment industry से निराश और थक हार कर Aashka Goradia ने अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की ठानी, हालाँकि फैसला काफी बड़ा था पर होंसले बुलंद थे। गुजराती खून वाली आश्का गोरडीअ ने entrepreneurship की दुनिया में कदम रख दिया था।

Aashka Goradia CMO and Founder at Renee Cosmetics
This image shows Aashka Goradia Goble’s Instagram account where she call herself Founder of Renee

आज आश्का most successful entrepreneurs में से एक हैं जो अपना खुद का successful clothing and accessories business रन करती हैं जो Renee Cosmetics के नाम से काफी फेमस बन चूका है।

इस success story की शुरवात 2020 में हुई जब आशका गोराडिया ने अपने कॉलेज के दोस्त आशुतोष वलानी और प्रियांक शाह के साथ (जो पहले Beardo Brand से जुड़े हुए थे) मिलकर Renee नाम से एक ब्यूटी ब्रांड शुरू किया।

तीनो ने मिलकर Renee Fab 5 Matt, पांच विशेषताओं वाली लिपस्टिक जैसे cosmetic product लॉन्च किए। इसके साथ ही Renee Fab फेस, आंखों, गालों और होंठों के लिए थ्री-इन-वन मेकअप स्टिक और रेनी मैडनेस पीएच स्टिक, एक काली लिपस्टिक, जो लगाने पर गुलाबी हो जाती है, जैसे कई innovative products को बाजार में लांच किया।

जहाँ वलानी और शाह, Renee Cosmetics में संचालन और वित्त संभालते हैं, वहीँ आशका उत्पाद निर्माण पर ध्यान देती है। ब्रांड गर्व से cruelty-free, paraben-free, और FDA-approved होने का दावा करता है।

Renee Cosmetics कैसे बनी $100 मिलियन डॉलर की कंपनी

गुजरात स्थित कंपनी Renee खुद के बजाये manufacturers के साथ साझेदारी के माध्यम से उत्पाद बनाती है। शुरवात में कंपनी ने इन उत्पादों को अपनी वेबसाइट के साथ-साथ Nayka, Amazon और Flipkart पर बेचा और बिक्री के लिए सोशल मीडिया का भी उपयोग किया।

हालाँकि Renee Cosmetics owner आशका एक सटीक सेल्स की संख्या साझा नहीं करती है, लेकिन YourStory को जरूर बताती है कि व्यवसाय तेजी से बढ़ा है, एक छोटी टीम से आज ये कंपनी 50 कर्मचारियों तक जा पहुंची है।

Aashka Goradia Story Fortune 40 Under 40

वह कहती हैं कि Renee का revenue 30 गुना बढ़ गया है और उनका लक्ष्य 100 करोड़ रुपये के Annual Recurring Revenue (एआरआर) तक पहुंचने का है। आश्का ने यह भी बताया कि वे पिछले तीन महीनों में लगभग 75,000 ग्राहकों से जुड़े हैं। अपनी उपलब्धियों की बदौलत Renee Cosmetics के इन तीनो फाउंडर्स को Fortune 40 Under 40 में फीचर

6 दिसंबर, 2022 तक, Renee Cosmetics का value $100 मिलियन आँका गया। हाल ही में, Series-B फंडिंग राउंड में उन्हें 25 मिलियन डॉलर मिले। यह राउंड इवॉल्वेंस इंडिया नाम की कंपनी द्वारा आयोजित किया गया था। एडलवाइस ग्रुप जैसे अन्य महत्वपूर्ण समूहों और रेनी कॉस्मेटिक्स में पहले से ही निवेश करने वाले, Equanimity and 9Unicorns, ने भी Renee Cosmetics में निवेश किया।

Share your love
gyanfry.com
gyanfry.com

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate writer, blogger, youtuber, influencer, digital marketer, SEO expert and most importantly, an Accidental Entrepreneur, working with a vision to expand my knowledge horizon by sharing business ideas, business case studies, business technology, money making motivation and all rich insights through the blog website Gyanfry.