फ्रेंच कंपनी जो बनाती है 50 फ़ीट ऊँचे जिन्दा जानवर और इंसान

Share your love

50 फीट ऊँचे, और जिन्दा जानवर या इंसान को कभी देखा है? अगर नहीं तो चलिए मिलवाते हैं | फ्रेंच की गलियों में आपको अक्सर कुछ ख़ास मोको पर कुछ न कुछ मजेदार देखने को मिल ही जाता है। उनमे से 20 से 50 फीट और कई बार 100 फीट ऊंची चलने वाली प्रतिमाएं भी हैं जिन्हे Royal De Luxe द्वारा फ्रांस बनाया जाता है।

रॉयल डी लक्स एक फ्रांसीसी स्ट्रीट थिएटर समूह है जो अपनी विशाल कठपुतलियों के लिए प्रसिद्ध है। इस कंपनी की शुरुआत 1979 में हुई थी। और तब से लेकर अब तक ये काफी चर्चा में हैं, Royal De Luxe क्या करती है और इनके पपेट्स क्यों इतने लोकप्रिय है, आइये जानते हैं।

ऐसे हुई थी शुरवात

कंपनी की शुरवात सबसे पहले एक अजीब नुक्कड़ नाटक से हुई थी। लेकिन 1993 में, शहर भर में 3 दिन के पहले कठपुतली शो कर सभी को आश्चर्यचकित करने के बाद, आज Royal De Luxe Giant राक्षस अकार की कठपुतलियाँ पूरे यूरोप और यहाँ तक कि ऑस्ट्रेलिया, चिली और मैक्सिको तक यात्रा करने लगी हैं।

फ्रांस की ये कंपनी बनाती है 50 फ़ीट ऊँचे जिन्दा astronaut

लोग इनके शो को पसंद करते हैं क्योंकि इतने विशालकाय कठपुतलियों को सड़क पर आम लोगों के बीच देखना एक जादुई दुनिया में कदम रखने जैसा हैं।

हालाँकि ये ये बड़े आकर की प्रतिमाओं खुद नहीं चलती, लगभग 30 कठपुतली कलाकार रस्सियों और चरखी का उपयोग करके इन गुड़ियों को हिलाते हैं। लाल कपड़ों में मौजूद ये लोग रोड शो के वक्त कठपुतली के इर्द गिर्द ही रहते है!

2018 में, यूके के लिवरपूल में 3 मिलियन प्रशंसकों ने रॉयल डीलक्स नाम की इस कंपनी के अद्भुत कार्यक्रम को देखा था।

फ्रांस की ये कंपनी बनाती है 100 फ़ीट ऊँचे जिन्दा जानवर और इंसान Interesting

पर ऐसे में आपके दिमाग में ये सवाल तो जरूर पूछ रहा होगा की Royal Deluxe नाम की ये कंपनी पैसे कैसे कमाती है।

ऐसे पैसे कमाती है कंपनी

दरअसल, यूरोपीअन देशों में स्ट्रीट परफॉर्मर या बसकर लंबे समय से लोगों का मनोरंजन करते आ रहे हैं। वे सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन करके दर्शकों से डोनेशन प्राप्त करके पैसा कमाते हैं।

फ्रांस की ये कंपनी बनाती है 50 फ़ीट ऊँचे जिन्दा जानवर

और आज कल ऑनलाइन प्लेटफार्म इन्हे जुड़ने में और डोनेशन में और ज्यादा मदद कर रहे हैं। रॉयल डी लक्स कंपनी भी अपनी विशाल यांत्रिक कठपुतलियों के स्ट्रीट थिएटर प्रदर्शन के माध्यम से ही पैसा कमाता है।

डोनेशन के अलावा इस कंपनी के और कई इनकम सोर्सेज हो सकते हैं, जैसे इवेंट प्रायोजन। रॉयल डी लक्स अपने प्रदर्शन से पैसे कमाने के लिए स्थानीय सरकारों, संगठनों या व्यवसायों के इवेंट में स्पेशल डेब्यू कर भी करते है।

फ्रांस की ये कंपनी बनाती है 60 फ़ीट ऊँचे जिन्दा इंसान

कुछ मामलों में, कंपनी अपने प्रदर्शन के दौरान विशेष या प्रीमियम देखने वाले क्षेत्रों के लिए टिकट बेच भी बेचता है, जिससे उनके राजस्व में योगदान होता है।

रॉयल डीलक्स फ्रांस में इतनी लोकप्रिय है की ये अपने प्रदर्शन से संबंधित स्मृति चिन्ह, कपड़े, या सहायक उपकरण जैसी वस्तुएं भी बेचती होंगी जो इनकी कमाई का एक होर साधन है।

ये कंपनी अन्य कलाकारों, संगठनों या आयोजनों के साथ सहयोग में संलग्न होकर भी अपने राजस्व के अतिरिक्त स्रोत प्राप्त करती है।

फ्रांस की ये कंपनी बनाती है 50 फ़ीट ऊँचे जिन्दा old lady

कुल मिलाकर, रॉयल डी लक्स की कमाई लाइव प्रदर्शन, प्रायोजन, व्यापारिक बिक्री, मीडिया अधिकार, दान और रणनीतिक साझेदारी के संयोजन से आती है।

ऐसे बनी कठपुतलियां इतनी लोकप्रिय

दरअसल इन कठपुतलियों के बड़े विशालकाय अकार के अलावा एक होर चीज जो लोगो का ध्यान इनकी और आकर्षित करती है वो है कठपुतलियों से जुडी कहानी। प्रत्येक कठपुतली का प्रचार शहर में इस प्रकार किया जाता है की मानो वह कोई जिन्दा किरदार हो।

हर एक पुतले के इर्द गिर्द इस प्रकार की कहानी बनाई जाती है जिससे लोग इन पुतलों की और आकर्षित हों। यही मनगढंत कहानी रॉयल डीलक्स के लिए एक मार्केटिंग टेक्निक का काम करती है।

Share your love
gyanfry.com
gyanfry.com

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate writer, blogger, youtuber, influencer, digital marketer, SEO expert and most importantly, an Accidental Entrepreneur, working with a vision to expand my knowledge horizon by sharing business ideas, business case studies, business technology, money making motivation and all rich insights through the blog website Gyanfry.