निकेश अरोड़ा: Google का Rare Ex-Executive अब ₹12,495Cr की नेटवर्थ का मालिक

Share your love

अब ₹12,495Cr की नेटवर्थ के मालिक निकेश अरोड़ा से मिलिए: IIT (Indian Institute of Technology) के कुछ स्मार्ट लोग दुनिया भर में अद्भुत काम कर रहे हैं। इन्हीं में से एक हैं निकेश अरोड़ा, जो IIT के लोगो के साथ भारत के सभी लोगो को गौरवान्वित कर रहे हैं। और हो भी क्यों न, निकेश अब Palo Alto Networks नामक एक बड़ी साइबर सुरक्षा कंपनी के CEO हैं, जिसकी कीमत 91 बिलियन डॉलर से अधिक है।

यह एक बड़ी बात है क्योंकि ऐसे कुछ ही सीईओ (बॉस) हैं जो कंपनी के संस्थापक भी नहीं हैं पर फिर भी अरबपति बन गए हैं। निकेश भले ही अमेरिका में काम करते हैं, लेकिन वह मूल रूप से भारत से आते हैं। आज कल लोग उनके बारे में खूब बातें कर रहे हैं क्योंकि उनके जैसे किसी शख्स के लिए ऐसी सफलता हासिल करना आम बात नहीं है।

निकेश अरोड़ा का जन्म दिल्ली के पास गाजियाबाद में हुआ था। उनके पिता वायु सेना में थे इसलिए वह उनके साथ The Air Force School में पढ़ने चले गए। इसके बाद उन्होंने IIT, वाराणसी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। फिर, वह Boston University में पढ़ने अमेरिका चले गए और North-eastern University से एमबीए भी किया। वह 1999 से CFA (Chartered Financial Analyst) हैं।

billionaire Nikesh arora net worth

निकेश ने 1992 में Fidelity Investments में वित्त और तकनीकी नौकरि से शुरू किया, Google में शामिल होने से पहले उन्होंने कुछ समय तक टी-मोशन में भी काम किया।

Google में कुछ साल काम करने के बाद उन्होंने 2012 में अपनी हाई रैंकिंग वाली जॉब छोड़ दी लेकिन उन्हें इसके बदले Google से एक बड़ा मुआवजा मिला जिसमे शामिल थे लगभग 51 मिलियन डॉलर। इसके अलावा उन्हें उन्हें न्यूनतम 200 मिलियन डॉलर मूल्य के स्टॉक दिए गए थे।

Google छोड़ने के बाद, 2014 में, वह SoftBank Group में शामिल हो गए और अपने पहले वर्ष में उन्हें 135 मिलियन डॉलर का आश्चर्यजनक वेतन मिला। 2014 से 2016 तक, निकेश अरोड़ा सॉफ्टबैंक ग्रुप के President और Chief Operating Officer थे जिसके बदले उन्हें कुल 200 मिलियन डॉलर से भी अधिक पैसे दिए गए।

1 जून, 2018 को, अरोड़ा पालो ऑल्टो नेटवर्क्स के सीईओ और अध्यक्ष बने। जब उन्हें नौकरी मिली तो कंपनी ने उन्हें 125 मिलियन डॉलर के स्टॉक और ऑप्शन दिए। ब्लूमबर्ग का कहना है कि तब से कंपनी के शेयर की कीमत काफी बढ़ गई है और अब अरोड़ा के शेयर की कीमत 830 मिलियन डॉलर (1.1 बिलियन सिंगापुर डॉलर) है।

Bloomberg Billionaire Index के मुताबिक, अगर हम अरोड़ा को उनके करियर में मिले सारे पैसे जोड़ दें तो उनकी कुल संपत्ति 1.5 बिलियन डॉलर (12495 करोड़ रुपये) है।

Share your love
Sahil Dhimaan
Sahil Dhimaan

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate about entrepreneurship, startup, business, online marketing, innovative tech and online business growth.