टाटा की सबसे सस्ती कार कौनसी है? 8 बेहतरीन विकल्प

Share your love

क्या आप ऐसी किफायती सवारी की तलाश में हैं, और उत्तर ढूंढ रहे हैं की टाटा की सबसे सस्ती कार कौनसी है? जो सुरक्षा और गुणवत्ता से समझौता न करे? तो बेशक आप टाटा कारों नजर अंदाज नहीं कर सकते, जो कई आकर्षक कारणों से भारत में एक लोकप्रिय पसंद हैं।

सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए प्रसिद्ध, जैसे की टाटा नेक्सन को Global NCAP से प्रतिष्ठित 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग दिलाई, जिसने automobile sector में एक बेंचमार्क स्थापित किया है।

भारत के विविध परिदृश्यों और चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति से निपटने के लिए निर्मित, टाटा कारों को उनके मजबूत डिजाइन और विश्वसनीय निर्माण गुणवत्ता के लिए जाना जाता है।

एक स्थानीय निर्माता होने के नाते, TATA Motors भारतीय बाजार की अनूठी जरूरतों को समझती है। और यही कारण है की आपको टाटा की सबसे सस्ती कार देखने को मिलती हैं। ऐसे में अगर आप ढूंढ रहें हैं टाटा की सबसे अफोर्डेबल कार को तो इस पोस्ट में हम आपके लिए कुछ ख़ास विकल्प लेकर आएं हैं, तो देरी ना करते हुए चलिए शुरू करते हैं।

#1 Tata Nano – ₹2.05 लाख

tata-nano-car टाटा की सबसे सस्ती कार

2008 में रिलीज़ हुई और 2018 में बंद हो गई, Tata Nano भारत की सबसे किफायती कार के रूप में सामने आई। आठ वेरिएंट, 624 सीसी इंजन और 25.39-36 किमी प्रति लीटर की माइलेज रेंज के साथ, नैनो पेट्रोल और सीएनजी ईंधन दोनों वैरायटी में आती है। इसका फंकी डिज़ाइन, आश्चर्यजनक रूप से विशाल इंटीरियर और एकीकृत हेडरेस्ट इसे एक इकोनोमिकल विकल्प बनाते हैं। Tata Nano कार की एक्स-शोरूम कीमत ₹2.36–3.35 लाख तक है।

#2 Tata Tiago – ₹5.6 लाख

Tata-Tiago-iCNG-car

5-सीटर हैचबैक Tata Tiago को 4-स्टार NCAP सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है। 1199 सीसी इंजन, 14 वेरिएंट और 242 लीटर के बूट स्पेस के साथ, टियागो स्टाइल और सुरक्षा प्रदान करता है। पांच रंगों में और रियर पार्किंग सेंसर के साथ, Tata Tiago पांच वेरिएंट में आता है: XE, XM, XT (O), XT, और XZ+और टाटा की सबसे सस्ती कार में से एक है। petrol-only और पेट्रोल+सीएनजी कॉन्फ़िगरेशन 19–26.49 km/ का माइलेज प्रदान करता है।

#3 Tata Bolt – ₹5.7 लाख

tata-zest-bolt-car

5-सीटर हैचबैक Tata Bolt में 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन या 1.3-लीटर क्वाड्राजेट डीजल मोटर है। 165 मिमी के ग्राउंड क्लीयरेंस और लगभग 17.6 – 23 किमी/लीटर के माइलेज के साथ, यह चार वेरिएंट में आता है: XE, XM, XMS और XT। पांच रंगों में उपलब्ध, Tata Bolt का उत्पादन अप्रैल 2019 में समाप्त हो गया, इसकी जगह टाटा टियागो और टाटा अल्ट्रोज़ ने ले ली।

#4 Tata Zest – ₹5.82 लाख

Tata-Zest-car

Tata Zest, एक 5-सीटर कॉम्पैक्ट सेडान, 175 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस, डुअल सेफ्टी एयरबैग और 17.6-23 किमी/लीटर का माइलेज प्रदान करती है। 15 वेरिएंट, 1193-1248 सीसी के इंजन विकल्प और मैनुअल या आटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ, Tata Zest छह रंगों में आता है। इस टाटा की सबसे सस्ती कार के उपयोगकर्ता इसके अच्छे डिज़ाइन, लेग और हेडरूम और अच्छे बूट स्पेस पर प्रकाश डालती हैं।

#5 Tata Punch – ₹6 लाख

tata-punch-car

5-सीटर एसयूवी Tata Punch 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन और सीएनजी दोनों विकल्प के साथ आती है। 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग के साथ, Tata मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ 33 वेरिएंट Tata Punch के पेश करता है। 6-10.10 लाख रुपये की कीमत वाले पंच में डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS और सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है।

#6 Tata Tigor – ₹6.3 लाख

tata-tigorev-car

Tata Tigor, एक 5-सीटर कॉम्पैक्ट सेडान, 1199 सीसी इंजन और मैनुअल या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 12 वेरिएंट में उपलब्ध है। 4-स्टार NCAP रेटिंग के साथ, यह चार रंगों में आता है, जो 19.2-26.4 किमी/लीटर का माइलेज, 419 लीटर का बूट स्पेस और 60 लीटर की ईंधन टैंक क्षमता प्रदान करता है।

#7 Tata Altroz – ₹6.6 लाख

Tata-Altroz-car

पांच सीटों वाली हैचबैक के साथ आने वाली Tata Altroz की कीमत 6.59-10.73 लाख रुपये के बीच है। ये टाटा की सबसे सस्ती कार छह वेरिएंट में आता है और ड्राइवर को अधिक legroom और utility space प्रदान करता है। 1199cc से 1497cc तक के इंजन विकल्पों के साथ, Tata Altroz 18.5-26.2 किमी/लीटर का माइलेज प्रदान करता है और सात रंगों में उपलब्ध है।

#8 Tata Tiago NRG – ₹6.7 लाख

Tata Tiago NRG

अल्ट्रोज़ के समान, Tata Tiago NRG ₹6.59-10.73 लाख की कीमत सीमा के साथ छह वेरिएंट में आती है। अधिक legroom और utility space की विशेषता के साथ, इसमें अल्ट्रोज़ डीसीए नामक dual-clutch ट्रांसमिशन तकनीक भी शामिल है। 1199cc से 1497cc तक के इंजन विकल्पों के साथ, Tiago NRG 18.5–26.2 किमी/लीटर का माइलेज प्रदान करती है और सात रंगों में उपलब्ध है।

निष्कर्ष:

टाटा मोटर्स ने अपनी कारों की विविध रेंज में सुरक्षा, गुणवत्ता और सामर्थ्य का सफलतापूर्वक मिश्रण किया है। अभूतपूर्व नैनो से लेकर स्टाइलिश टियागो, बोल्ट, जेस्ट, पंच, टिगोर, अल्ट्रोज़ और टियागो एनआरजी तक, टाटा ने लगातार ऐसे वाहन पेश किए हैं जो विभिन्न प्राथमिकताओं और जरूरतों को पूरा करते हैं। तो, हमारे साथटाटा की सबसे सस्ती कार का पता लगाने के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद।

Share your love
Sahil Dhimaan
Sahil Dhimaan

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate about entrepreneurship, startup, business, online marketing, innovative tech and online business growth.

This Company Sells the Most Cars in India, Tata isn’t the no. 1 The Bike Which Costs Rs. 91 crore [The Neiman Marcus] India: 5th Global GDP, Yet Per Capita Matches Nigeria’s इस जानवर के दूध का दाम Rs. 10,823 per litre?