Zudio Franchise Cost, Profit and Eligibility [2023]

Share your love

दोस्तों, आपका स्वागत है! आज हम बात करेंगे Zudio फ्रेंचाइज के बारे में, जो भारत में एक प्रमुख apparel and fashion ब्रांड है। अगर आप एक Zudio franchise शुरू करने की सोच रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपकी मदद करेगा इस Zudio franchise model को समझने में, उसके लागत आवश्यकताओं, फीस, लाभ मार्जिन, और सबसे जरूरी Zudio Franchise Cost जानने में।

इस फ्रेंचाइज को आप अपने शहर में कैसे स्थापित करेंगे, ऑय आर्टिकल इसमें आपका पूर्ण रूप से मार्गदर्शन करेगा। इस पूरे आर्टिकल को पढ़ने के बाद, आप एक बेहतरीन fashion and apparel franchise को चुनने की स्थिति में होंगे।

जैसी की अगर आप Zudio फ्रेंचाइज खोलने की सोच रहे हैं, तो पहले आपको Zudio कंपनी के साथ एक समझौता करना होगा। इस समझौते के बाद, आपको एक उपयुक्त स्थान चुनना होगा। फिर, आपको Zudio के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा, जैसे कि दुकान की डिज़ाइन और स्थापना, इन्वेंटरी और स्टॉक की प्रबंधन, और कर्मचारियों की चयन प्रक्रिया।

फ्रेंचाइज शुरू करने के लिए, आपको कुछ लागतें और Zudio Franchise Cost को ध्यान रखना पड़ेगा, जिसमें समय के साथ बदलाव हो सकता है। आपकी लाभ मार्जिन आपकी प्रदर्शित क्षमता, बाजार की शर्तों, और विपणन क्षेत्र के अनुसार भिन्न हो सकती है, लेकिन यह एक प्रमुख परिधान ब्रांड के तौर पर आमतौर पर अच्छी होती है। चलिए और जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त करते हैं।

Zudio Trent Ltd – Company Overview

Industry Fashion and Apparel
Organization TypePrivate
Head OfficeBandra (East), Mumbai 51
FounderTrent Ltd. & Tata Group
Founded In (year)2016
No. of Franchise Outlets402
Franchise TenureLifetime
Franchise LocationAll over India

Zudio एक प्रमुख फैशन और परिधान उद्योग की कंपनी है जो 1998 में स्थापित Trent Ltd और Tata Group द्वारा लांच की गई थी। Tata Trend Limited ने सितंबर 2016 में बैंगलोर के कॉमर्शियल स्ट्रीट पर अपनी पहली 8,000 वर्ग फुट की प्राइवेट लेबल स्टोर Zudio खोला था। हालाँकि “Trent Limited” खुद एक भारतीय खुदरा कंपनी है।”

Zudio का मुख्य कार्यालय मुंबई के बांद्रा (पूर्व), मुंबई 51 में स्थित है और वर्तमान में Zudio के 402 फ्रेंचाइज आउटलेट्स भारत भर में हैं। यह फ्रेंचाइज आउटलेट्स भारत के 47 शहरों में उपलब्ध हैं और हर एक फ्रेंचाइज की अवधि जीवनकाल की है, जिसका मतलब है कि आप आप इस clothing franchise को लम्बे समय तक चल सकते हैं।

Zudio Franchise – Business Models

Business ModelDescription
FOCO (Franchise Owned Company Operated)You own the store, Zudio runs it.

Zudio Franchise बिज़नेस मॉडल का नाम FOCO है। दरअसल FOCO एक व्यापारिक मॉडल है जिसमें आप दुकान के मालिक तो होते हैं, लेकिन Zudio दिन-प्रतिदिन की चलने की कार्यवाही संभालता है।

इस मॉडल में, Zudio आपको आपूर्ति श्रृंखला, स्टॉक, ब्रैंडिंग, और कार्यों के संचालन के मामले में सहायता प्रदान करता है, जबकि आपका ध्यान बस स्थानीय ग्राहक सेवा पर केंद्रित होता हैं। यह Business Model आपकी स्वामित्व और Zudio की विशेषज्ञता का मिश्रण है, जो व्यापार को संचालित करने में मदद करता है।

Zudio Clothing Store के बारे में अगर आप थोड़ा और गहराई से जानना चाहते हैं तो Zudio Case Study को

Zudio Products & Services Offered

CategoryMenWomenKids
ClothingT-Shirts, Jeans, Shirts, SuitsDresses, Tops, Pants, BlousesT-Shirts, Dresses, Jeans, Pants
Ethnic WearKurta Sets, Sherwanis, DhotisSarees, Lehengas, AnarkalisKurta Sets, Lehengas, Dhotis
Lounge WearHoodies, Sweatpants, PajamasLounge Sets, Joggers, HoodiesPajama Sets, Hoodies, Sweatpants
FootwearSneakers, Dress Shoes, SandalsFlats, Heels, BootsSneakers, Sandals, Boots
OtherJackets, Accessories, UnderwearCoats, Handbags, LingerieJackets, Accessories, Underwear

आपके फ्रैंचाइज़ी के व्यापार के लिए Zudio एक बेहद महत्वपूर्ण नाम है, जो आपको बेहद सुलभ मूल्य पर विभिन्न प्रकार के कपड़े प्रदान करता है। यहाँ आपको, महिलाओं, और बच्चों के लिए सभी प्रकार के फैशन आइटम मिलेंगे, जैसे की कपड़े, एथनिक वियर, लाउंज वियर, फुटवियर, और अन्य विभिन्न प्रकार के वस्त्र।

हालाँकि ख़ास बात तो ये है की सभी कपड़ो का मूल्य Rs 999/- से कम है, जिसका मतलब है कि ये सभी कपड़े ग्राहकों के लिए काफी किफायती हैं। Zudio की यही ख़ास बात है की वह इतने कम दाम पर बढ़िया क्वालिटी के कपडे खरीदने का मौका देता है।

यानी Zudio Franchise ग्राहकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार शॉपिंग करने का मौका देते हैं। यह Zudio के साथ एक सफल और लाभकारी साझेदारी की ओर एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।

Zudio Franchise Cost or Investment

ExpenseAmount (in INR)
Capex RequiredRs. 1.2 Crores
Franchisee FeeRs. 10 lakh
Property RentVary
Security Deposit (6-month rental)Rs. 29 lakh
Stamp Duty and RegistrationRs. 20 lakh
Consultancy/BrokerageRs. 2 lakh
Misc Expenses. Vary
Total Investment (per/store) Approx.Rs. 1.81 Crore/ per store

Zudio franchise cost in india एक अहम विषय है। Clothing की इस Franchise को शुरू करने के लिए सबसे पहले इसमें आपको सभी आवश्यक खर्चों का आकलन करना होता है। जैसे की ऊपर टेबल में बताया गया है, कुछ मुख्य खर्चे इस प्रकार से शामिल हैं:

कैपेक्स की आवश्यकता (Capex Required): यह फ्रैंचाइजी के लिए निवेश की आवश्यकता है, जिसका मान लगभग 2 से 3 करोड़ रुपए होता है।Capex में आपके द्वारा खुद के स्टोर की शुरुआत और इसके व्यवसाय के लिए आवश्यक सामग्री शामिल होती है।

फ्रैंचाइजी फी (Franchisee Fee): आपको जूडियो के फ्रैंचाइजी बनने के लिए एक फ्रैंचाइजी फी भी चुकानी होती है, हालाँकि यह zudio franchise cost लगभग 10 लाख रुपए होता है, पर अधिक जानकारी के लिए आप zudio customer care से संपर्क कर सकते हैं।

प्रॉपर्टी रेंट (Property Rent): जहाँ पर आप फ्रैंचाइजी स्टोर लांच करने के बारे में सोच रहे हैं उस जगह का किराया देना भी देना होगा है। Property Rent हर महीने 20,000 से 1,00,000 रुपए के बीच हो सकता है।

सुरक्षा जमा (Security Deposit): स्टोर को चालू रखने के लिए आपको कुछ Security Deposit भी देना होता है, जिसका मान लगभग 29 लाख रुपए होता है।

स्टैम्प ड्यूटी और पंजीकरण (Stamp Duty and Registration): आपको अपने व्यापार को नोटरी के द्वारा पंजीकृत कराने के लिए भी एक नोटरी कर के रूप में एक्स्ट्रा खर्च करना पड़ सकता है, जिसका लागत लगभग 20 लाख रुपए हो सकता है।

सलाहकार/ब्रोकरेज (Consultancy/Brokerage): फ्रैंचाइज की प्रक्रिया को सहायकता के लिए या ब्रोकर के लिए भी आपको थोड़ा खर्च करना हो सकता है, जिसकी आकलनी लागत लगभग 2 लाख रुपए हो सकती है।

इन खर्चों को समझकर, आप Zudio फ्रैंचाइजी के लिए आवश्यक वित्तीय संसाधनों की योजना बना सकते हैं और इस व्यवसाय के तहत निवेश कर सकते हैं। ध्यान दें कि ये आंकड़े आमतौर पर अधिकतम और न्यूनतम मूल्यों को दर्शाते हैं, और वे विभिन्न स्थानों और शाहरों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

Zudio Franchise Profits & Income

DescriptionPercentage
Product MRP100%
Total Gross Margin38%
Franchisee Margin (FOCO)16%
Franchisor Margin22%

यहाँ एक सरल तरीके से प्राइसिंग और मार्जिन जानकारी की जानकारी दी गयी है:

मूल्य (Product MRP): यह उत्पाद की मूल्य है, और इसको 100% के रूप में प्रकट किया गया है।

कुल ग्रॉस मार्जिन (Total Gross Margin): यह उत्पाद की मूल्य से विक्रेता की लागत की गणना करने के बाद मिलने वाले मार्जिन का प्रतिशत है, जिसका मान 38% है।

फ्रैंचाइजी मार्जिन (FOCO): यह उत्पाद की मूल्य से फ्रैंचाइजी की लागत की गणना करने के बाद मिलने वाले मार्जिन का प्रतिशत है, और यह 16% है।

फ्रांचाइज़र मार्जिन (Franchisor Margin): यह उत्पाद की मूल्य से फ्रांचाइज़र की लागत की गणना करने के बाद मिलने वाले मार्जिन का प्रतिशत है, और यह 22% है।

पर यहाँ पर ध्यान देने योग्य बात है की मार्जिन को zudio franchise cost की गणना करने के बाद ही निकला जाना चाहिए, ताकि जिससे साफ़ हो की अंत में आप Zudio Franchise से कितना प्रॉफिट कमाने वाले है।

अब मान लीजिये की आपकी सेल्स Rs. 1.5Crore की हुई है, उस हिसाब से हम Zudio Franchise Profit की गणना इस प्रकार से कर सकते हूँ:

  1. Total Gross Margin (कुल ग्रॉस मार्जिन): 38% है, यानी कुल बिक्री मूल्य का 38% आपकी ग्रॉस मार्जिन है।
  2. Sales (बिक्री): आपकी बिक्री की राशि Rs. 2 crore है।

अब, प्रॉफिट की गणना करते हैं:

प्रॉफिट = बिक्री x कुल ग्रॉस मार्जिन / 100

प्रॉफिट = 2,00,00,000 (Rs. 2 crore) x 38 / 100

प्रॉफिट = 76,00,000 रुपए

इसका मतलब है कि आपकी बिक्री से Zudio का कुल प्रॉफिट 76 लाख रुपए हैं।

आपके प्रॉफिट को मार्जिन के आधार पर डिस्ट्रीब्यूट करने के लिए निम्नलिखित टेबल दिया गया है:

मार्जिन प्रकारप्राइसेंटेज (Percentage)प्रॉफिट (Profit in INR)
Product MRP (मूल्य)100%Rs. 76,00,000
Total Gross Margin (कुल ग्रॉस मार्जिन)38%Rs. 28,88,000
Franchisee Margin (FOCO) (फ्रैंचाइजी मार्जिन)16%Rs. 12,16,000
Franchisor Margin (फ्रैंचाइज़र मार्जिन)22%Rs. 16,72,000

इस टेबल के अनुसार, प्रॉफिट को विभिन्न मार्जिन के आधार पर डिस्ट्रीब्यूट किया गया है। Product MRP की 100% के हिसाब से प्रॉफिट Rs. 76,00,000 है, और इसके बाद कुल ग्रॉस मार्जिन, फ्रैंचाइजी मार्जिन (FOCO), और फ्रैंचाइज़र मार्जिन के हिसाब से प्रॉफिट डिस्ट्रीब्यूट किया गया है।

Zudio Franchise Support

Support TypeContact Information
Franchise SupportContact Zudio Customer Care

जूडियो का व्यापार ऑनलाइन नहीं करता होने के कारण, उनका मार्केटिंग सपोर्ट कुछ अन्य तरीकों पर जोर देता है। यह उन्हें विशेष विवादों और आवश्यकताओं का सामर्थ्य से सहयोग करने में मदद करता है:

1# व्यापारिक प्रक्षिप्ति: जूडियो फ्रैंचाइजी धारकों को व्यापार समझाने और मैनेजमेंट में मदद प्रदान करता है।

2# इन्वेंट्री और फैशन ट्रेंड्स: जूडियो आपको व्यापारिक इन्वेंट्री के प्रबंधन में मदद करता है और फैशन ट्रेंड्स की जानकारी प्रदान करता है ताकि आप अपनी स्टोर के लिए उपयुक्त उत्पाद चुन सकें।

3# मार्केटिंग और प्रचारन: वे आपको Zudio Franchise Store को प्रमोट करने और अपने स्थानीय मार्केट में प्रचारन करने के लिए मार्केटिंग योजनाएँ और साधना प्रदान करते हैं।

4# प्रशिक्षण: जूडियो आपके कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने में भी मदद करता है ताकि वे उत्तम ग्राहक सेवा प्रदान कर सकें।

5# स्टोर डिज़ाइन: उन्होंने स्टोर डिज़ाइन और प्रदर्शन के मामले में आपको जानकारी और सलाह देने का समर्थन भी प्रदान किया है।

इस प्रकार, जूडियो व्यापारीय फ्रैंचाइजी धारकों को विभिन्न प्रकार की सपोर्ट प्रदान करके उनके व्यवसाय की सफलता के लिए मदद करता है, भले ही वे ऑनलाइन व्यापार न करें।

Zudio Franchise Business – Office Requirement

RequirementSize Range (sq. ft.)Description
Space6000-8000Size of the business premises
FurnitureTable, Chair etc. Furniture for the space
AppliancesAC/Heater, Screen, Computer etc.Appliances for operations
StaffAs required. Personnel for business

Zudio Franchise बिजनेस शुरू करने के लिए एक बढ़िया location पर बढ़िया प्रॉपर्टी या स्टोर की आवश्यकता है। प्रॉपर्टी का स्पेस काम से कम 6000 से 8000 वर्ग फुट तक होना चाहिए, जिसमें फर्नीचर, ऐप्लायंसेस, और स्टाफ के लिए स्थान होना अनिवार्य है। यह स्थान व्यापार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपयुक्त होना चाहिए।

फर्नीचर और ऐप्लायंसेस का विवरण बिजनेस के प्रकार और आवश्यकताओं के आधार पर निर्धारित किया जाना चाहिए, जबकि स्टाफ की संख्या भी व्यवसाय की आवश्यकताओं के हिसाब से निर्धारित की जानी चाहिए। इस आवश्यकता के साथ, एक सफल Zudio Business की शुरुआत के लिए उचित स्थान और आवश्यक उपकरणों का निर्धारण करना महत्वपूर्ण होता है।

How to Acquire Zudio Franchise? – Eligibility Criteria

जब आप जूडियो फ्रैंचाइज़ खरीदने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहले जूडियो की आधिकारिक फ्रैंचाइज़ फॉर्म पेज पर जाना होगा। वहां आपको निम्नलिखित जानकारी देनी होगी:

  1. नाम (Name): आपका पूरा नाम
  2. मोबाइल नंबर (Mobile Number): आपका मोबाइल फ़ोन नंबर
  3. सिटी (City): आपके वर्तमान नगर या शहर का नाम
  4. पिनकोड (Pincode): आपके वर्तमान पिनकोड
  5. ईमेल ID (Email ID): आपका ईमेल पता
  6. Street: आपका गली या सड़क का पता
  7. स्टेट (State): आपके वर्तमान राज्य का नाम

इन विवरणों को भरने के बाद, आपको जूडियो की फ्रैंचाइज़ प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कुछ और डिटेल्स भरनी होगी। इसके बाद, आप फ्रैंचाइज़ी की आवश्यकताओं और शर्तों के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप जान पाएंगे की zudio franchise cost कितना होगा आदि।

जैसे की अगर आपने Personal Detail भरदी है, अब आपको कुछ अतिरिक्त जानकारी Zudio Franchise Support Team को देनी होगी। इन डिटेल्स में शामिल है आपका Business या Work Experience.

यदि आपका मौजूदा बिज़नेस है या आपका किसी भी franchise business में experience है तो ये आपको zudio franchise दिलवाने में काफी लाभकारी होने वाला है।

आप किस शहर में और किस स्थान पर Zudio Franchise Outlet खोलना चाहते है, इस पर संक्षेप में जानकारी दें। जैसे की नीचे दिए गए चित्र में दर्शाया गया है की आपको की location informatioon में से माँगा जाता है आपकी शहर का नाम, और लोकेशन जहा पर आप फ्रैंचाइज़ी आउटलेट को सेट उप करना चाहते हैं।

इसे साथ ही अगर आपके पास खुद के प्रॉपर्टी है या रेंट पर है इसके बारे में आपको YES या No में उत्तर देना है। प्रॉपर्टी का स्पेस कितना है, Sq. Ft. के हिसाब से इसका उत्तर दें। इसके बाद आप लोकेशन की डेमोग्राफिक शेयर कीजिये और फॉर्म को सबमिट कर दीजिये।

अब इसके बाद आपको Zudio Expert Team के रिप्लाई का इंतजार करना है। पर जैसा की Zudio की Official Website पर ये साफ़ साफ़ लिखा है की Franchise Allotment कई पैरामीटर्स के आधार पर ही करा जाता है।

फ्रैंचाइज़ी के सन्दर्भ में साड़ी क्वेरीज फिलहाल ईमेल के माध्यम से ही हैंडल की जा रही हैं। ऐसे इसलिए क्यूंकि वर्तमान में Zudio Franchise के सन्दर्भ में कंपनी को कई Queries आ रही हैं।

ये आवश्यक है की Zudio Franchise Form भरते वक्त आप मुख्य बिंदुओं पर ध्यान दे, और जानकारी को बढ़िया ढंग से भरें। लेकिन अगर आप Zudio Franchise Cost को आराम से देने में सक्षम हैं, अगर आपके पास एक बढ़िया लोकेशन हैं जहाँ दूर दूर तक zudio या और कोई बड़ा कपडे की फ्रैंचाइज़ी का स्टोर उपलब्ध नहीं हैं तो आपकी franchise के accept होने के संभावना बढ़ जाते हैं।

Final Words

तो अगर आप भी Zudio Franchise को लेना चाहते हैं ताकि आप कंपनी के सस्ते और बढ़िया क्वालिटी के कपड़ों को बेच महीने का लाखों रूपए बना सके तो बेशक यह जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित होने वाली है। ये भी गौर करना जरूरी है की zudio franchise cost हर शहर में भिन्न हो सकती है। इसलिए और अधिक जानकारी के लिए आप कृपया कंपनी से कांटेक्ट जरूर करें।

Share your love
Sahil Dhimaan
Sahil Dhimaan

Hi, Sahil Dhimaan this side. I'm a passionate about entrepreneurship, startup, business, online marketing, innovative tech and online business growth.